संजीवनी टुडे

अगर बचना चाहते हैं कैंसर से तो अभी हटा दें किचन में रखीं ये चीजें...

संजीवनी टुडे 26-02-2020 09:30:43

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जोकि हर साल लाखों लोगों की जान ले लेती है। सिर्फ शराब सिगरेट जैसी चीजों से ही कैंसर नहीं होता है बल्कि किचन में भी कई ऐसी चीजें होती हैं। जिनसे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा होता है।


डेस्क। कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जोकि हर साल लाखों लोगों की जान ले लेती है। सिर्फ शराब, सिगरेट जैसी चीजों से ही कैंसर नहीं होता है बल्कि किचन में भी कई ऐसी चीजें होती हैं। जिनसे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा होता है।घर की किचन में मौजूद अधिकत्तर चीजें किसी न किसी बीमारी या सेहत से जुड़ी परेशानी को दूर करना वाली होती हैं। लेकिन बदलती दिनचर्या के कारण कुछे ऐसी भी चीजें रसोई में शामिल हो गई है। जो शरीर की सेहत के लिए ठीक नहीं होती है। हम आपको ऐसी ही तीन चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं। 

lifestyle

रिफाइंड ऑयल: किसी भी तेल को रिफाइन करने के कई सारे एसिड का इस्तेमाल होता है। जिसे तीखी गंध को दूर करने के लिए हेक्सानॉल नामक एक कमेकल के साथ आगे धोया जाता है। जब किसी चीज को फ्राई करने के लिए प्रोसेस्ड किफाइंड तेल को गर्म किया जाता है, तो यह ट्रांस फैट को ऑक्सीडाइज और रिलीज करता है। जो शरीर के लिए हानिकारक होता है और इससे दिल हृदय की समस्या और कैंसर हो सकता है।

प्लास्टिक से बनी चीजे: ज्यादातर महिलाएं किचन में प्लास्टिक से बने बर्तनों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि ये बर्तन शरीर में जाकर कैंसर सेल्स को बढ़ाते हैं। प्लास्टिक के बर्तन में खाना गर्म करते वक्त टॉक्सिंस इंसुलिन को बढ़ाकर फैट सेल्स को रिलीज करते हैं। जो कि कैंसर की वजह बनते हैं।

lifestyle

सफेद नमक:  अक्सर आपने देखा होगा, बहुत से लोग खाने में ज्यादातर बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा नमक खाने से रक्तचाप पर अनियंत्रित हो जाता है. इसी के साथ ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ता है। इसी के साथ रक्त वाहिनियां फैलने लगती हैं। ज्यादा नमक खाना बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है। 

मैदा: मैदा खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. मैदा खाने से आंतों से संबधित समस्या हो सकती है। इसी के साथ मैदा खाने से कब्ज और बवासीर बीमारी होने का खतरा भी रहता है। 

lifestyle

दानेदार चीनी: चीनी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। ये किडनी और लीवर की कार्यक्षमता की प्रभावित करता है। इसलिए चीनी का सेवन बिल्कुल कम करें. चीनी की जगह मिश्री या गुड़ का सेवन करें। 

ये खबर भी पढ़े: बुधवार, 26 फरवरी: जानिए आज के सोने-चांदी के भाव;

 ये खबर भी पढ़े: Holi 2020: अगर होली खेलने से पहले फॉलो करेंगे ये टिप्स तो आनंद हो जायेगा दोगुना

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended