संजीवनी टुडे

अगर आप भी चाहते है नशे की लत से आजादी तो आजमाए ये नुस्खे

संजीवनी टुडे 20-08-2019 12:28:26

अक्सर लोगों को शराब छोड़ने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। कभी तो महंगी दवाइयां खाकर तो कभी नशामुक्ति केंद्र जाकर लेकिन फिर भी एक तलब के कारण वह शराब को नहीं छोड़ पाते।


डेस्क। ये तो हम सभी जानते है की शराब पीने से न केवल हमारे बॉडी पार्ट डैमेज होते है बल्कि इसका सीधा असर हमारी किडनी और हार्ट पर भी पड़ता है। वहीं लाख जतन के बाद भी कुछ लोग शराब की लत से छुटकारा नहीं पाते।  अक्सर लोगों को शराब छोड़ने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। कभी तो महंगी दवाइयां खाकर तो कभी नशामुक्ति केंद्र जाकर लेकिन फिर भी एक तलब के कारण वह शराब को नहीं छोड़ पाते। अगर आप या आपका कोई खास इस लत में बुरी तरह फंस गया है और वह शराब की लत से छुटकारा पाना चाहता है तो सबसे पहले उसे शराब छोड़ने का दृढ़ निश्चय लेना होगा। और आज हम आपको बातएंगे ऐसे तरीके जिसके बाद आप शराब को कभी हाथ नहीं लगाएंगे।

यह खबर भी पढ़े: कई रोगों में असरदार है ये काला चावल, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

डेली रूटीन में इन चीजों को करें शामिल…

किशमिश: अगर कोई व्यक्ति शराब छोड़ना चाहता है तो उस व्यक्ति को जब भी शराब पीने की इच्छा हो तब किशमिश का 1 -2 दाना मुंह में डालकर थोड़ी देर तक धीरे-धीरे चबाएं। यदि आप दिन में कम-से कम एक घंटे रोजाना करेंगे तो शराब पीने की आदत से मुक्ति मिलेगी। इसके आलावा वह किशमिश का शरबत का भी सेवन करें । sg

गाजर का जूस: गाजर के जूस से शराब पीने की इच्छा कम होती जाती है । जिसके कारण इसे छोड़ पाना थोड़ा आसान हो जाता है। यदि आप नियमित रूप से एक गिलास गाजर, अन्नास , संतरा और सेब का जूस अपने नाश्ते में शामिल करें तो आपको शराब पीने की लत से जल्द छुटकारा मिल सकता है। इससे नेत्रों की रौशनी बढ़ती है और पाचन तंत्र में भी सुधार होता है। 


तुलसी के पत्ते: इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में अशुद्धियां साफ करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्ते खाने से शराब की बुरी लत छूट सकती है। ये शरीर की अशुद्धियां को साफ करने का काम करते हैं। नियमित रूप से तुलसी के चार पत्ते सुबह चबाने से शराब पीने की इच्छा में कमी आती है, जिसके कारण शराब की लत से छुटकारा मिलता है।

sg

करेले के पत्ते- करेले के पत्ते शरीर में विषैले पदार्थ बाहर निकालने के साथ शराब की लत छुड़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि सबसे पहले करेले के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल लें। रस निकालने के बाद इसमें दो चम्मच छाछ मिलाएं और इसका एक जूस तैयार करें। इस जूस को तुरंत बनाएं स्टोर करके न रखें। चाहें तो सुबह खली पेट उठकर भी इस जूस को इस्तेमाल कर सकते हैं।

अश्वगंधा-इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट औषधीय गुण होते हैं जो शराब की लत छुड़ाते हैं। रोजाना एक गिलास दूध में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला कर शराब पीने की लत से छुटकारा मिलता है। 

sg

अदरक का तेल- एक छोटा सा अदरक जिस तरह चाय का स्वाद बढ़ा देता है। वहीं अदरक शराबी को शराब छोड़ने में मदद दिलाता है। अदरक के तेल की कुछ बूंदे शहद में मिला कर खाने से शराब की लत छोड़ने में मदद मिलती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended