संजीवनी टुडे

अगर आप सुबह उठकर खाली पेट करेंगे इसका सेवन तो रहेंगे रोग मुक्त...

संजीवनी टुडे 16-01-2020 14:00:24

जागने के तुरंत बाद खाली पेट कुछ गिलास पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। ऐसा भी देखा जाता है की लोगों को ठंडा पानी और ठन्डे पदार्थ बेहद पसंद होता है और वहीँ जब उनको गर्म पानी पीने को कहा जाता है


डेस्क। ये तो आपने सुना ही होगा की जल ही जीवन है। जी हां, पानी सिर्फ आपकी प्‍यास ही नहीं बुझाता बल्‍कि यह आपके शरीर की पूरी हेल्‍थ के लिए भी बेहद जरूरी है। पानी को लेकर कई तरह की बातें सुनने को मिलती हैं। मेडिकल साइंस में हमेशा खली पेट पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। जागने के तुरंत बाद खाली पेट कुछ गिलास पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। ऐसा भी देखा जाता है की लोगों को ठंडा पानी और ठन्डे पदार्थ बेहद पसंद होता है और वहीँ जब उनको गर्म पानी पीने को कहा जाता है तो बेस्वाद होने के कारण उनको ये पीना मुश्किल लगता है लेकिन आपको अगर गर्म पानी के फायदे पता चलेंगे तो आप इसको कभी भी ठुकरायेंगे नहीं। 

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी हैं अनिद्रा रोग के शिकार तो आजमाएं ये तरीके, तुरंत आएगी नींद...

lifestyle

गर्म पानी पीने के फायदे:   

शरीर से गंदिगी करे बाहर: सुबह-सवेरे खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर ढंग से सफाई हो जाती है। अगर आप सुबह उठ के एक ग्लाश पानी या फिर प्रयाप्त मात्रा में पानी पीते है तो आपके बॉडी में जो भी जेहरिले या फिर गन्दगी है वो मूत्र यानि पिसब के साथ बाहर निकल जायेगा। 

lifestyle

शरीर का तापमान कण्ट्रोल करता है : अगर आप सुबह उठ के या दिन में कभी भी रोज एक दो गिलास या प्रयाप्त मात्रा में पानी पीते रहे तो आपका शरीर का तापमान एकदम सही रहता है जिससे आपका शरीर छोटे मोटे बीमारी से दूर रहता है

मोटापा होता है कम: अगर आप मोटापे से परेशान है आपके पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है चाहे आप जितना भी सुबह उठ के एक्सरसाइज कर रहे है जीम जा रहे है फिर भी पेट की चर्बी वैसे की वैसे है तो आप सुबह उठ के खाली पेट में एक ग्लास गरम पानी पिए। लेकिन अगर आप गरम पानी पीते हैं और उसमें थोड़ा नमक डालकर पीते हैं तो सारा फैट ख़तम हो जाता है और हम मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

lifestyle

रहत हैं रोग मुक्त: गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में कीटाणु नहीं रह पाते जिससे हम रोग से मुक्त रहते हैं और सेहत अच्छी रहने के लिए रोग मुक्त होना बहुत ज़रूरी है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत: ठंडा पानी या ज़्यादा ठंडे पदार्थ लेने से हमारे पाचन तंत्र को क्षति पहुँचती है और वही अगर हम गरम पानी में निम्बू डालकर पीते हैं तो हमारा पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है। पाचन तंत्र मजबूत हो जाने से हमारे शरीर को बहुत फायदा होता है ।

lifestyle

थकान होगी कम: गरम पानी पीने से हमारे शरीर में खून का संचार ठीक से होता है और हमें थकान महसूस नहीं होती। जब हमारा शरीर थकेगा नहीं तो हम ज़्यादा फुर्ती से काम करेंगे इसलिए हमें ठन्डे पानी के स्थान पर गरम पानी को ही पीना चाहिए।

पीरियड्स में है बहुत फायदेमंद: ज़्यादातर देखा जाता है की लड़कियों को पीरियड्स के दिनों में पेट में दर्द की समस्या रहती है और उस समय अगर वो गरम पानी पीती हैं तो दर्द ख़तम हो जाता है और इसके साथ ही अगर गर्म पानी की बोतल पेट पर रखी जाए तो भी बहुत फायदा होता है। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended