संजीवनी टुडे

अगर रोज सुबह उठकर करेंगे ये काम, कंप्यूटर की तरह तेज हो जायेगा आप का दिमाग...

संजीवनी टुडे 16-02-2020 04:35:00

इतना छोटा-सा होकर भी हमारे पूरे शरीर पर नियंत्रण रखता है दिमाग। मस्तिष्क जन्तुओं के केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का नियंत्रण केन्द्र है। यह उनके आचरणों का नियमन एंव नियंत्रण करता है। स्तनधारी प्राणियों में मस्तिष्क सिर में स्थित होता है


डेस्क। इतना छोटा-सा होकर भी हमारे पूरे शरीर पर नियंत्रण रखता है दिमाग। मस्तिष्क जन्तुओं के केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का नियंत्रण केन्द्र है। यह उनके आचरणों का नियमन एंव नियंत्रण करता है। स्तनधारी प्राणियों में मस्तिष्क सिर में स्थित होता है तथा खोपड़ी द्वारा सुरक्षित रहता है। अक्सर करियर में प्रगति करने और पढ़ाई में टॉप करने के लिए दिमाग का तेज होना बेहद जरूरी है तो वहीं आज की कम्पीटिशन वाली लाइफ को आगे बढ़ने के दबाव के कारण प्रेशर इतना ज्यादा बढ़ जाता है जिससे आपको मानसिक परेशानी हो ही जाती है। अगर आप भी इसी तरह से स्ट्रेस्ड आउट होते हैं और ये आपकी मानसिक परेशानी का कारण बन रही है। तो आज से इन छह दिमाग तेज़ करने के उपाय का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

lifestyle

दिमाग तेज़ करने के उपाय

बिंदु: दिमाग तेज करने का ये रामबाण उपाय है और इस योग में आपको पांच मिनट तक किसी भी बिंदु या ज्योति को देखने की जरूरत होती है। रोज शाम को मोमबत्ती जलाकर उसकी लौ को या किसी दिवार पर बिंदु बनाकर, उस बिंदु को लगातार पांच मिनट तक बिना पलक झपकाएं देखें।

जल्दी सोने की कोशिश करें: दोस्तों यदि आप रात में देर तक जागते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है । आपको कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए और अगर आप रात में जल्दी सोएंगे तो इससे आपके दिमाग पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

lifestyle

पार्क में नंगे पैर टहलें: दिमाग तेज करने का सबसे प्रभावकारी तरीका है, दिमागी कसरत। सुबह जल्दी उठकर पार्क में नंगे पैर टहलें इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और दिमाग को सुकून मिलता है। दरअसल सुबह की हवा काफी स्वच्छ होती है जो आपके दिमाग को फ्रेश बनाती है और स्वस्थ रखती है। इसके अलावा सुबह टहलने से आपके दिमाग में ऐसे हार्मोन रीलिज होते हैं जो आपको क्रिएटिव बनाते हैं और खुश रखते हैं।तो इसलिए दिमाग को तेज करने के लिए रोज सुबह सबसे पहले पार्क में टहलना शुरू करें।

मेंटल एक्सरसाइज: हर इंसान का दिमाग एक ही साइज का होता है तो कुछ लोग केवल इसलिए ही तेज होते हैं क्योंकि वह रोज मेंटल एक्सरसाइज करते हैं। मेंटल एक्सरसाइज में कुछ भी आ सकता है और आप रोज चेस खेल सकते हैं या गणित कर सकते हैं। इससे दिमाग की एक्सरसाइज होती है और दिमाग तेज बनता है।

बादाम: दिमाग को तेज बनाने का यह सबसे पुराना और कारगर नुस्खा है कि रोज सुबह छह से सात भीगे बादाम खाएं। वैसे तो बादाम पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन ये दिमाग को तेज बनाता है और आपकी याद्दाशत ठीक करता है। लगातार एक महीने खाते हैं तो आपको इसका असर भी दिखाई दे देगा क्योंकि बदाम खाने से हमारा दिमाग स्ट्रांग और ताजा बना रहता है।

lifestyle

खेलकूद: बच्चे खेलकूद में जितने फुर्तीले होते हैं, उनका दिमाग उतना ही तेज और सक्रिय होता है। इस तरह से बच्चों के दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह भी सही होता है, जो उनके दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।

 ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी दफ्तर में देर तक करते हैं काम तो हो जाइए सतर्क...

 ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी पहनते हैं जरूरत से ज्यादा टाइट जींस तो हो जाइये सावधान, कई आपका ये फैशन पड़ न जाएं महंगा

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended