संजीवनी टुडे

अगर आप वजन बढ़ाने वाले पाउडर का करते हैं इस्तेमाल, तो जान ले ये जरूरी बात

संजीवनी टुडे 23-05-2019 12:03:40


डेस्क। आप सब जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पतला इंसान भी अच्छा नहीं दीखता हैं। और जरूरत से ज्यादा पतला होना किसी को पसंद नहीं होता हैं। पतले लोगो को कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ जाता हैं। आपको बता दें कि  स्वस्थ तरीके से वजन प्राप्त करना एक कठिन काम है। लोग वजन बढ़ाने के लिए कई तरीकों और तकनीकों को अपनाते हैं। वे वर्कआउट का अभ्यास करते हैं, आहार योजना का पालन करते हैं और सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं। मार्केट में कई सारी चीज़ें मिलती है जिससे आप वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन उसके क्या साइड इफ़ेक्ट होते हैं ये भी जान लें।  वजन बढ़ाने वाले पाउडर तुरंत परिणाम प्रदान करते हैं लेकिन उनके कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं। 
  

पेट से जुड़ी समस्या: पेट से जुड़ी समस्या उन लोगों के बीच एक आम समस्या है जो वजन बढ़ाने वाले पाउडर का सेवन करते हैं। वजन बढाने वाले पाउडर लेने से किडनी के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है। क्रिएटीन व कैल्शियम ज्यादा मात्रा में लेने से गुर्दे की पथरी की भी समस्या हो सकती है। वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने से  गुर्दे की पथरी नहीं होती है, लेकिन अगर शारीरिक हार्मोन्स अतिसंवेदनशील हो तो यह घातक हो सकता है। पाउडर कैटेलिस्ट होता है, लेकिन अत्यधिक पानी पीना इसके साइड इफेक्ट्स को रोक सकता है। 

मितली व डायरिया: मितली व डायरिया बहुत ही छोटे दुष्प्रभाव हैं,लेकिन यह बहुत ही आम हैं। जब वजन बढ़ाने वाला पाउडर ठीक से पेट में नहीं घुलता है तो यह समस्याएं होने लगती हैं।

 लिवर की समस्याएं: लिवर की समस्या आम तौर पर वजन बढ़ाने वाले पाउडर की अनुचित खपत के कारण होती है। एल्कोहल से पीड़ित होने पर वजन बढ़ाने वाला पाउडर अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा कर सकता है।

सांस की समस्या: जो लोग वजन बढा़ने वाला पाउडर लेते हैं, उन्हें सांस की समस्या होती है। कभी-कभी इससे कफ व छींकने की समस्या होती है , इन समस्याओं के ज्यादा गंभीर होने पर सांसों की घरघराहट की शिकायत या अस्थमा की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको पहले से सांस की समस्या है तो कोई भी सप्लीमेंट्स लेने से पहले चिकित्सक से संपर्क जरुर करें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

दस्त की समस्या: दस्त बहुत आम दुष्प्रभाव है। जब वजन बढ़ाने वाला पाउडर पेट में ठीक से डिसॉल्व नहीं होता है तो ये समस्याएं होती हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended