संजीवनी टुडे

खाने के लिए तेल को बार-बार इस्तेमाल करेगे तो होगा सेहत के लिए खतरनाक, जानिए

संजीवनी टुडे 13-08-2018 03:06:00


डेस्क। खाना बनाने में एक ही तेल का इस्तेमाल बार-बार करते हैं तो यह ऑइली खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। खाना बनाने के लिए ऑइल को बार-बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

लेकिन यह  ज्यादातर बाजार में मिलने वाले ऑइली खाद्य पदार्थ को बनाने के लिए एक ही तेल को बार-बार उपयोग में लाया जाता है।  समोसा, पकौड़ा जैसे सामान बनाने के लिए समान्यतः एक ही तेल का बार-बार उपयोग किया जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि पुराने तेल में ही नए तेल को मिला दिया जाता है। घर में भी बचे हुए तेल में सब्जी बनाने और पराठा बनाने के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन यह हानिकारक होता है।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

must watch & subscribe

तेल दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो इससे कैंसर का खतरा बढ़  जाता है।  तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें धीरे-धीरे फ्री रैडिकल्स पनपने लगते हैं और तेल से एंटी-ऑक्सिडेंट्स खत्म हो जाते हैं, इससे कैंसर के कीटाणु जन्म लेते हैं। तेल  बार-बार उपयोग में लाने से कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है जो दिल से संबंधित बीमारियों को बढ़ाता है।  यह सेहत के लिए नुकसानदायक है। मॉनसून  के मौसम में हवा में नमी होने के कारण खाने में बैक्टीरिया काफी जल्दी पनपते हैं ऐसे में किसी भी तरह के बाहर के खाने से बचना चाहिए। 

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended