संजीवनी टुडे

अगर आप भी सुबह उठने के बाद करते ये गलतियां तो समज लो खुद ही कर रहे है अपनी सेहत से खिलवाड़, जानें

संजीवनी टुडे 15-11-2019 04:01:00

अक्सर कुछ लोग सुबह उठते ही कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर बैठते हैं जिनके कारण उनका दिन तो बुरा गुजरता ही है साथ ही साथ इसका बुरा असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।


डेस्क। ये तो आप जानते ही हैं की सुबह का समय हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। अक्सर कुछ लोग सुबह उठते ही कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर बैठते हैं जिनके कारण उनका दिन तो बुरा गुजरता ही है साथ ही साथ इसका बुरा असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही सात गलतियों के बारे में जो की सुबह-सुबह भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

 ये खबर भी पढ़े:  कई लोग भोजन करते समय कर देते हैं ये 2 गलतियाँ, जिसके कारण नहीं बन पाता हैं उनका शरीर

lifestyle

तुरंत बिस्तर से उठना: बहुत से लोग सुबह आंख खुलते ही तुरंत बिस्तर से उठ कर खड़े हो जाते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। सुबह सोते समय हमारे शरीर का रक्तचाप बहुत कम होता है और सुबह उठते ही अचानक से खड़े होने से शरीर का रक्तचाप तेजी से बढ़ जाता है। इससे हमारे मस्तिष्क और रीड की हड्डी पर बुरा प्रभाव पड़ता है ।इसलिए सुबह उठने के बाद थोड़ी देर बिस्तर पर आराम करना चाहिए फिर उठना चाहिए

lifestyle

पानी न पीना: सुबह उठते ही कम से कम एक गिलास पानी न पीने से बॉडी का वेस्ट ठीक तरह से बाहर नहीं निकल पाता है। इससे डिहाइड्रेशन, किडनी और लिवर की प्रॉबलम्स हो सकती है।

कॉफी पीना:  आजकल अधिकतर लोग सुबह उठते ही बिस्तर में ही चाय या कॉफी पीने लग जाते हैं। सुबह उठते ही कॉफी पीने से कार्टिसोल हार्मोन का लेवल एकदम से बढ़ जाता है। इससे स्ट्रेस बढ़ने लगता है। अगर आपको कॉफी पीना ही है तो कुछ हल्का खाकर पिएं।

lifestyle

 

स्मोकिंग: सुबह उठने के तुरंत बाद स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए। सामान्य के मुकाबले खाली पेट सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

मोबाइल देखना: बहुत से लोग सुबह होते ही तुरंत मोबाइल में फेसबुक और व्हाट्सएप चलाने लगते हैं। ऐसा करने से हमारी आंखों को बहुत नुकसान पहुँचता है।

lifestyle

नाश्ता ना करना : सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर नाश्ता न करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। नाश्ता ना करने पर बॉडी में एनर्जी की कमी भी हो जाती है, जिससे दिनभर वीकनेस फील होती है।

lifestyle

 कुछ मसालेदार खाना : रातभर में हमारे पेट के अंदर एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में सुबह-सुबह ही तेल मसाले वाला नाश्ता करने से इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

एक्सरसाइज न करना : सुबह एक्सरसाइज न करने से बॉडी फिट नहीं रहती है। इससे मोटापा, इनडाइजेशन, एसिडिटी और कब्ज की प्रॉब्लम होने लगती है।

शराब पीना : सुबह उठते ही खाली पेट शराब पीने से लिवर ख़राब होने की आशंका दोगुनी हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended