संजीवनी टुडे

अगर आप बालों के झड़ने से है परेशान, तो जान ले ये जरूरी बातें

संजीवनी टुडे 14-03-2019 14:46:40


डेस्क। आज हर व्यक्ति अपने बालों के झड़ने से परेशान है। इनसे बचने के लिए और बालो को खूबसूरत बनाए रखने के लिए नए नए उपाय करता रहता है। इसके बाद भी बालों कि किसी न किसी समस्या को लेकर परेशान रहते हैं। आज आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो अक्सर लड़कियां करती हैं। जिनसे बाल झड़ते ही नहीं बल्कि जड़ से कमजोर भी हो जाते हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

बालों कि मसाज ना करना:  बालों के जड़ों की नियमित तौर पर मसाज नहीं करने से वे कमजोर हो जाते हैं। क्योंकि जब आप तेल लगाकर मसाज नहीं करते हैं तो बालों का तेल जड़ों के अंदर नहीं जा पाता जिससे एक समय के बाद बालों के जड़ कमजोर हो जाते हैं। 
उपाय- तेल लगाकर हमेशा हल्के हाथों से जरूर मसाज करें।
 
तौलिए से न रगड़ें: बहुत सारी लड़कियों को गीले बालों को तौलिए से रगड़ने की आदत होती है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अब से ऐसा न करें। आप चाहे तो तौलिए को बालों पर रखकर दबा सकती हैं। ऐसा करने पर बालों का सारा पानी तौलिए में आ जाएगा और बाल टूटेगें भी नहीं।
उपाय - अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अब से ऐसा न करें।

a

हेयर ट्रिमिंग ना करवाना: लोग हेयर ट्रिमिंग के महत्व को नहीं समझते इसलिए आज भी नब्बे फीसदी लोग हेयर ट्रिमिंग नहीं करवाते। जबकि हेयर ट्रिमिंग से पुराने बाल जो कमजोर हो चुके हैं वे काटकर अलग कर दिए जाते हैं। 
उपाय- हर तीन महीने में हेयर ट्रिमिंग करवाएं।

न करें कंघी: गीले बालों में कई महिलाएं कंघी करने लगती हैं। यह भी बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। 
उपाय - कंघी बाल सूखने के बाद ही करना चाहिए।

a

बालों पर न लगाएं ड्रायर: जल्दबाजी की वजह से बहुत सारी महिलाएं बालों पर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। बालों में हीट प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल करने से बाल कमजोर हो सकते हैं। बालों को सुखाने के लिए हमेशा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बाल कमजोर और डैमेज हो सकते हैं जिससे बाल झड़ने लगेंगे। इससे बालों की चमक भी खत्म हो जाती है।
उपाय- बालों को सुखाने के लिए खुला रखें और उन्हें अपने आप सूखने दें। कम से कम ड्रायर, कर्लर और स्ट्रेटर का इस्तेमाल करें। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

कंडीशनर का गलत तरीके से इस्तेमाल: बालों को धूल-प्रदुषण से बचाने के लिए और उनमें चमक लाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है। लेकिन कई लोग कंडीशनर का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं। बालों में कंडीशनर लगाने के बाद अच्छी तरह से पानी से नहीं धोते। जिससे बालों के झड़ने, रुसी और दो मुंहे बालों की समस्या होती है।
उपाय- बालों की कंडीशनिंग करने के बाद बालों को पानी से अच्छे से धोएं।

More From lifestyle

Trending Now