संजीवनी टुडे

जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी हो तो इन चीजों से करें परहेज

संजीवनी टुडे 24-09-2020 14:24:43

जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है। गठिया की समस्या में खान-पान का ध्यान रखने से असहनीय दर्द से बचा जा सकता है।


डेस्क। गठिया की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है। गठिया की समस्या में खान-पान का ध्यान रखने से असहनीय दर्द से बचा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे गठिया के मरीजों को किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। 

- गठिया के मरीजों को ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए। ठंडी चीजों का सेवन करना गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गठिया के मरीजों को फ्रिज में रखी हुई दही, खट्टी और ठंडी छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए। 

- गठिया के मरीजों को अधिक प्रोटीन युक्त चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। अधिक प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

- गठिया के मरीजों को डीप फ्राइड भोजन से परहेज करना चाहिए। गठिया के मरीजों के लिए घी या तेल में तलकर तैयार की गई खाद्य वस्तुओं का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

- मैदा से बनी चीजों का अत्यधिक सेवन करने से फैट बढ़ने के साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या भी हो सकती है। गठिया के मरीजों को मैदे से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए।

- गठिया के मरीजों को अखरोट के सेवन से परहेज करना चाहिए। अखरोट का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। गठिया के मरीजों के लिए अखरोट का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी हैं कमर दर्द से परेशान तो आज से ही शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, जल्द मिलेगा आराम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended