संजीवनी टुडे

आपको भी खर्राटे की समस्या है तो अपनाए ये आसान उपाय

संजीवनी टुडे 24-04-2019 12:57:20


डेस्क। अगर पार्टनर के खर्राटे आपकी नींद मे बाधा डालते हैं। तो इन समस्या से जल्द छुटकारा पा सकते है। कुछ घरेलू नुस्खा है जो खर्राटों से मुक्ति भी दिलाएगा। जिससे अच्छी नींद लेने से आपकी सेहत बनाने में भी आपकी मदद करेगा। अक्सर थकान या बंद नाक की वजह से खर्राटे आते हैं। ऐसे में खर्राटे लेने वाले व्यक्ति के पास सोने वाले व्यक्ति की नींद खराब होती है। तो आज जानते इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपायों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पुदीने का तेल 
सोने से पहले पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालकर गरारे करें। ऐसा करने से नाक के छिद्रों की सूजन कम होती है और सांस लेने में आसानी होगी। आप चाहें तो नाक के पास पुदीने का तेल लगाकर सो भी सकते हैं।

घी -
घी खर्राटों को रोकने के लिए कारगर उपायों में से एक माना गया है। ये सभी के किचन में मौजूद होता है। रात को सोने से पहले घी को गुनगुना कर लें और ड्रॉपर की सहायता से इसकी एक-दो बूंदों को नाक में डालें। ऐसा रोज करने से आपको फर्क पड़ेगा। यह सबसे आसान उपाय है।

टी ट्री ऑयल -
नाक बंद हो जाने के कारण भी खर्राटे आने पर आप पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालकर दस मिनट के लिए भाप ले सकते हैं। इससे नाक खुल जाएगी।

हल्दी वाला दूध -
हल्दी को अधिकतर समस्याओं का रामबाण इलाज माना गया है। रोज सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पीकर सोने से खर्राटे की समस्या से आराम मिलता है।

शहद -
खर्राटों से निजात पाने के लिए शहद एक कारगर उपाय है। इसके लिए रोज रात को गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको सांस लेने में आने वाली दिक्कतों से राहत मिलती है।

जैतून का तेल -
जैतून के तेल में मौजूद तत्व सांस लेने में आने वाली परेशानी को दूर करते हैं। रात को सोने से पहले शहद के साथ इसका सेवन फायदेमंद साबित होता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इलायची -
रोज सोने से पहले गुनगुने पानी में इलायची या इसका पाउडर मिलाकर पिएं। ऐसा रोज करने से खर्राटे की समस्या दूर होती है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended