संजीवनी टुडे

क्याें पीते हैं वर्कआउट से पहले काॅफी, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

संजीवनी टुडे 18-02-2018 10:25:48

Source: google

डेस्क। क्या आप जानते हैं वर्कआउट शुरू करने से 20 मिनट पहले काॅफी पीने से शरीर काे बहुत फायदे हाेते हैं। क्योंकि कॉफी शरीर काे ऊर्जा प्रदान करती हैं और शरीर में हाेने वाली थकावट दूर करती हैं। आपने कई बार जिम में भी लोगों को वर्कआउट शुरू करने से पहले कॉफी पीते हुए देखा होगा। कॉफी को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है। जो एथलीट्स वर्कआउट से पहले कैफीन का सेवन करते हैं, वे रोजाना 15 फीसदी कैलोरी बर्न करते हैं। कॉफी के अंदर शामिल कैफीन ऊर्जा बढ़ाने का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है, इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। 

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..
काॅफी के फायदे

बताया जाता हैे कि वर्कआउट से पहले किसी भी एनर्जी ड्रिंक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  क्योंकि ऐसा करने से हमारा शरीर पूरी तरह एनर्जी ड्रिंक पर निर्भर हो जाता है और खुद से काम करना बंद कर देता है, इसलिए किसी आर्टिफिशियल ड्रिंक पीने कि जगह वर्कआउट शुरू करने से 30 मिनट पहले कॉफी पीनी चाहिए। 

पोषण विशेषज्ञ और प्रमाणित मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच के अनुसार,कॉफी में शामिल कैफीन एक शक्तिशाली पदार्थ है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता हैऔर वर्कआउट शुरू करने से पहले मस्तिष्क की गतिविधियों को सक्रिय करता हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, कॉफी वर्कआउट के बाद भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। यह आपकी मांसपेशियों में ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करती है। 

MUST WATCH

 

ध्यान में रखी जाने वाली बातें

कॉफी आसानी से आपके नियमित आहार का एक हिस्सा हो सकती है, आप इसे कम फैट वाले दूध, अखरोट दूध और यहां तक कि सोया दूध के साथ भी ले सकते हैं,पर ध्यान रखें कि आपकी कॉफी एक कप से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आपको रोजाना 400 मिलीग्राम से अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended