संजीवनी टुडे

अगर दोनों हाथों से रोज करेंगे ये काम तो आस-पास भी नहीं आएगी ये बीमारियां...

संजीवनी टुडे 06-12-2019 12:02:51

अगर हम कहे की आप दिन में दो मिनट ताली बजा के स्वस्थ रह सकते है जिसमें ना कोई खर्चा है और ना ही कोई मेहनत। ज्यादातर हम ताली ख़ुशी के वक्त बजाते है। जब हम कभी खेलकूद देखते है तो बच्चो का हौसला बढ़ाने के लिए ताली बजाते है।


डेस्क। आजकल इस दौड़ती-भागती जिंदगी में आज अगर हम कुछ खो रहे है तो वो है फिटनेस। देखा जाए तो आज इंसान के पास सारे सुख-सुविधा के साधन है लेकिन फिर भी हर व्यक्ति किसी ना किसी रूप में शारीरिक तकलीफ से गुजर रहा है। ऐसे में अगर हम कहे की आप दिन में दो मिनट ताली बजा के स्वस्थ रह सकते है जिसमें ना कोई खर्चा है और ना ही कोई मेहनत। ज्यादातर हम ताली ख़ुशी के वक्त बजाते है। जब हम कभी खेलकूद देखते है तो बच्चो का हौसला बढ़ाने के लिए ताली बजाते है।  लेकिन क्या आप ये जानते है ताली बजाने से हमारे स्वास्थ्य की 6 तरह की खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। आईये जानते है उन बीमारियों के बारे मैं जो सिर्फ ताली बजाने से ठीक हो सकती है...

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी चाय बनाने के बाद फेंक देते हैं चायपत्ती तो ये खबर जरूर पढ़ें

ताली बजाने के फायदे:  

lifestyle

-ताली बजाने से मधुमेह, अस्थमा और गठिया जैसे रोगो से राहत पा सकते है कम से कम 15 वार ताली बजाने से इन रोगो मैं राहत मिलती है |

-ताली बजने से हमारे  शरीर का ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल मैं रहता है क्योंकि ताली बजाने से हमारे शरीर की नसे खुल जाती है और ब्लड का संचार सही ढंग से होता है इसलिए हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल मैं ही रहता है |-हृदय, लिवर, फेफड़ों आदि से जुड़ी नसों के लिए यह बहुत मददगार साबित होता है। अगर आप ताली बजाते हैं तो नसों को बेहतर कार्य करने में मदद मिलती है।

 

-ताली बजाने से रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इससे रक्तसंचार भी बेहतर होता है, जिससे खून की चाल तेज होती है और कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है।

lifestyle

 -ताली बजाने से हमारे शरीर मैं ऑक्सीजन का संचार सही ढंग से हो जाता है क्योंकि ऑक्सीजन हमारे शरीर मैं ब्लड के साथ हमारे शरीर के हर हिस्से मैं पहुँचती है और ताली बजाने से ब्लड का संचार ठीक तरह होता है।

-ताली बजाकर गठिया रोग से भी बचा जा सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended