संजीवनी टुडे

अगर आप नहीं खाते हैं प्याज तो कर दे शुरू, होते है ये अद्भुद फायदे

संजीवनी टुडे 08-11-2019 14:55:00

कई घरों में प्याज को उसकी दुर्गंध की वजह से पसंद नहीं किया जाता और कई लोग तो इसी वजह से दिन में प्याज भी नहीं खाते। लेकिन इसमें झाईंयों को दूर करने का ही गुण नहीं बल्कि बालों से जुड़ी हर समसया का हल है। स्किन डिजीज, पीरियड्स में होने वाले दर्द या यूरिन से जुड़ी दिक्कतों में भी ये बहुत काम आता है।


डेस्क। पीढ़ियों से प्याज का इस्तेमाल कई बीमारियों में होता आया है। इसलिए इसे रामबाण नुस्खे के रूप में लिया जाता है। लेकिन कई घरों में प्याज को उसकी दुर्गंध की वजह से पसंद नहीं किया जाता और कई लोग तो इसी वजह से दिन में प्याज भी नहीं खाते। लेकिन इसमें झाईंयों को दूर करने का ही गुण नहीं बल्कि बालों से जुड़ी हर समसया का हल है। स्किन डिजीज, पीरियड्स में होने वाले दर्द या यूरिन से जुड़ी दिक्कतों में भी ये बहुत काम आता है। आप यदि प्याज नहीं खाते तो भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें प्याज का रस प्रभावित जगहों पर लगाना होता है। प्याज के रस में बहुत से औषधिय गुण छुपे हैं। प्याज के बीज को कलौंजी कहा जाता है।

 ये खबर भी पढ़े: रोज करें एक कटोरी दही का सेवन, होंगे ये कमाल के फायदे

-प्याज़ में कई एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से प्रोटेक्ट करता है। इसमें जीवाणुरोधी, तनावरोधी, दर्द निवारक, कम सारक, मधुमेह नियंत्रक, प्रदाह निवारक, पथरी हटाने वाला और गठियारोधी गुण भी है।

lifestyle

- प्याज बुखार, सर्दी-खांसी, कफ, एलर्जी आदि में काफी फायदेमंद होता है। अगर आप प्याज का जूस शहद के साथ मिलाकर लें तो इन तकलीफों से जल्द आराम मिलेगा।

-प्याज का बीज यानी कलौंजी भी बहुत सी समस्याओं का इलाज करता है। प्याज के रस में विटामिन ए, बी6, सी और ई के अलावा प्रचुर मात्रा में सल्फर, क्रोमियम, सोडियम, पोटैशियम, आयरन होता है।

lifestyle

- प्याज के रस को खट्टी दही में मिला कर लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाता है। स्किन डिजीज में प्याज के रस को हल्दी मिला कर लगा लें, बहुत फायदा होगा। यदि चेहरे पर झाईंया हो तो आप प्याज को प्रभावित जगहों पर रगड़ें या रस लगा लें। इसमें मौजूद सल्फर दाग को हल्का करता है।

lifestyle
-पीरियड्स में होने वाले दर्द में प्याज के रस को शहद के साथ पीना बहुत लाभ देता है। इसके अलावा यूरिन से रिलेटेड किसी भी तरह की दिक्कत में प्याज के रस में नींबू मिला कर पीना चाहिए। किडनी में स्टोन हो तो एक चम्मच प्याज के रस में चीनी मिलाकर पिएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended