संजीवनी टुडे

अगर आप करते है अंडे का सेवन तो इससे संबंधित ये जानकारी जरूर पढ़ें

संजीवनी टुडे 21-08-2019 14:55:44

अंडे की खूबियों के बारे में तरह-तरह के विज्ञापन आते रहते हैं। आखिर इसकी खूबियां ही ऐसी हैं। तभी तो डॉक्टर अंडे खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि अंडे के अंदर प्रचुर मात्रा में विटामिन प्रोटीन आयरन कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है


डेस्क। कई लोग अंडा खाना बेहद पसंद करते हैं। अक्सर अंडे की खूबियों के बारे में तरह-तरह के विज्ञापन आते रहते हैं। आखिर इसकी खूबियां ही ऐसी हैं। तभी तो डॉक्टर अंडे खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि अंडे के अंदर प्रचुर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। अंडे खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से भी मुक्ति मिलती है। इससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। अंडे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो होते हैं, लेकिन इसका गलत सेवन आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से अंडा खाना चाहिए, ताकि आपकी सेहत को फायदा हो सके। 

यह खबर भी पढ़े: रंग बिरंगे बाल सेहत का कर देते हैं बुरा हाल, जानें बालो में कलर कराने के नुकसान

sgh
अधिकतर लोगों को यह पता नहीं होता है कि अंडे को कैसे खाना चाहिए और हम 1 दिन में अधिकतम कितने अंडे खा सकते हैं। सबसे पहले तो यह जान लें कि अंडे को पका कर और कच्‍चा किसी भी तरह से खाया जा सकता है। अगर आप कच्‍चा अंडा खाती हैं तो जान लें कि कच्चे अंडों में कई तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपके शरीर में पहुंच कर उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अंडों को हमेशा पकाकर ही खाना चाहिए। 

sgh

सबसे पहले हम उन लोगों के लिए बताना चाहेंगे कि जो लोग बॉडी बनाने में दिलचस्पी रखते हैं। वह लोग एक दिन में चार उबले हुए अंडे खा सकते हैं। कसरत करने वाले लोगों को यह अंडे कसरत करने के बाद खाने चाहिए पहले नहीं। अगर आप तले हुए अंडे के शौकीन है तो आप अपने शौक को बदल दीजिए क्योंकि इससे आप के पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

sgh
आपको बता दें की जो लोग तले हुए और मसालेदार अंडे खाने के शौकीन होते हैं उन्हें पेट से संबंधित बीमारियां हो जाती हैं। इतना ही नहीं तले हुए अंडे आपके शरीर पर ऐसा असर करते हैं जिसकी वजह से आपके चेहरे पर कील मुहासे दाने भी निकल आते हैं। अगर आप भी अपने पाचन तंत्र को लंबे समय के लिए सुरक्षित करना चाहते हैं, तो तले हुए अंडे का सेवन करना बंद करें, नहीं तो आपको पेट से संबंधित बीमारियां और डायबिटीज हो सकती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended