संजीवनी टुडे

अगर आप को काट ले सांप तो करें इस पौधे का इस्तेमाल, तुरंत उतर जायेगा जहर

संजीवनी टुडे 14-12-2019 05:10:00

यह किसी भी देश की भौगोलिक स्थिति और वहाँ की जलवायु पर निर्भर करता है। उद्धारहण के लिए भारत में सबसे खतरनाक सांप की प्रजाति किंग कोबरा सांप के रूप में पाई जाती है। अक्सर जाने अनजाने किसी सांप के ऊपर पैर रख दे और वह हमे काट लें


डेस्क। सांपो की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है। यह किसी भी देश की भौगोलिक स्थिति और वहाँ की जलवायु पर निर्भर करता है। उद्धारहण के लिए भारत में सबसे खतरनाक सांप की प्रजाति किंग कोबरा सांप के रूप में पाई जाती है। अक्सर जाने अनजाने किसी सांप के ऊपर पैर रख दे और वह हमे काट लें तो तुंरत हम क्या करे। इसके लिए हम एक घरेलू उपाए की मदद से सांप के जहर को दूर कर सकते है और व्यक्ति को बचाया जा सकता है। तो आज जानते है उस उपाय के बारे मे -

ये खबर भी पढ़े: संतरे के छिलके में छिपा है खूबसूरत त्वचा का राज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

lifestyle

सांप के जहर को दूर करने वाला पौधा ककोड़ा है। इसकी मदद से सांप के जहर को दूर कर सकते है। इस पौधे को कंटोला और कट्रोल नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा ज्यादातर गांवों मे आसानी से पाया जाता है। 

दरअसल, यह पौधा जंगल में खूब पाया जाता है। इस पौधे में कई औषधीय गुण होते हैं। साथ ही लोग घरो मे इसकी सब्जी  बनाते है। जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। ककोड़ा मे जहर को खत्म करने की शक्ति होती है। इसके इस्तेमाल  से जहर उतर जाता है। 

lifestyle
इस्तेमाल के लिए ककोड़े की जड़ को पौधे से अलग कर लें और इस जड़ को धूप मे सूखाकर इस जड़ को कूटकर इसका पाउडर तैयार कर लें। अग़र किसी व्यक्ति को सांप के काटने पर यह एक चम्मच पाउडर दूध के साथ मिलाकर पिला दें। कुछ ही देर मे जहर खत्म हो जाएगा। 

इस उपाय के बाद चिकित्सक की सलाह जरूर ले। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended