संजीवनी टुडे

अगर सिर की खुजली से है परेशान तो अपनाएं घरेलू उपाय...

संजीवनी टुडे 02-06-2020 11:06:19

सिर में अगर खुजली हो रही हो तो किसी काम में मन नहीं लगता है। गर्मी के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। गर्मी के मौसम में ये परेशानी होने लगती है जो सफाई की कमी डैंड्रफ या इंफेक्शन के कारण हो सकती है। लेकिन यह खुजली बालों और सिर की त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी साथ लेकर आती है।


डेस्क। सिर में अगर खुजली हो रही हो तो किसी काम में मन नहीं लगता है। गर्मी के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। गर्मी के मौसम में ये परेशानी होने लगती है जो सफाई की कमी, डैंड्रफ या इंफेक्शन के कारण हो सकती है। लेकिन यह खुजली बालों और सिर की त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी साथ लेकर आती है। जैसे डैंड्रफ होना, सोरायसिस, जूं पड़ जाना और फंगल इंफेक्शन के कारण सिर की त्वचा पर खुजली होने लगती है। इन समस्याओं को अनदेखा करने पर स्कैल्प पर बैक्टीरिया फैलने लगते हैं और त्वचा में संक्रमण हो जाता है। सिर की खुजली की वजह से त्वचा की परतें भी बनने लगती है। सिर की खुजली से निजात पाने के लिये आप इन तरीकों को अपना सकते है। 

Itching

नारि‍यल तेल और कपूर: नारियल के तेल बालों के लिये एक वरदान के रूप में काम करता है। इसका उपयोग करने के लिये आप गुनगुने नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर पर लगाये। और अपने हल्के हाथों से जड़ों पर लगाते हुये मालिश करते रहें। और रात भर के लिये लगा रहने दें। सुबह किसी अच्छे शैम्पू से धो लें आपके बालों की खुजली शांत हो जायेगी, साथ ही में सिर पर होने वाले संक्रमण से भी आपको छुटकारा मिल जायेगा।

Itching

नीम: सिर की त्वचा पर होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नीम सबसे अच्छा एक प्राकृतिक उपचार माना गया है। नीम में ऐसे गुण होते हैं जो फंगस को दूर करते हैं। खुजली दूर करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। अब इसे ठंडा करके इस पानी का इस्तेमाल बाल और सिर की त्वचा धोने के लिए करें इस पानी में नीम का तेल मिलाएं या नीम के तेल से सिर पर मसाज करें। ऐसा करने से त्वचा की परते भी आपकी त्वचा से हट जाएंगी। 

Itching

टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल से बालों की जड़ों में नमी और खुजली की समस्या से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच टी ट्री ऑयल में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब इसे रूई के साथ बालों की जड़ों में मसाज करें। इस उपाय को करने से 1 सप्ताह में परिणाम दिखने लगेगा।

Itching

पैट्रोलियम जैली: सिर में खुजली होने के पीछे की वजह जूं होना भी होता है। जिसकी वजह से व्यक्ति हर समय सिर में खुजली करता रहता है। पैट्रोलियम जैली को सिर की त्वचा पर लगाने से यह जूं को नष्ट करने में मदद करती है। जिससे खुजली की समस्या दूर होने लगती है।

यह खबर भी पढ़े: अस्थमा एवं सांस से जुड़े कई अन्य रोगों से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं तुलसी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

यह खबर भी पढ़े: गर्मियों में चाय, कॉफी को छोड़ करें इस चीज का सेवन, गर्मी की इन समस्याओं से मिल जाएगी राह

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended