संजीवनी टुडे

घमौरियों की जलन से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

संजीवनी टुडे 01-07-2020 12:32:49

खासतौर पर घमौरियां पीठ व गर्दन पर सबसे ज्यादा होती हैं। इसके अतिरिक्त कई लोगों को चेहरे व पेट पर भी होती हैं। घमौरियों पर ठंडी चीजों का प्रयोग करने से अच्छा महसूस होता है व कई लोग इस पर पाउडर लगाकर या दवाइयों का सेवन कर इससे निजात पाना चाहते हैं।


डेस्क। चिलचिलाती धूप, गर्मी और उमस में घमौरियों का होना एक आम बात है। खासतौर पर घमौरियां पीठ व गर्दन पर सबसे ज्यादा होती हैं। इसके अतिरिक्त कई लोगों को चेहरे व पेट पर भी होती हैं। घमौरियों पर ठंडी चीजों का प्रयोग करने से अच्छा महसूस होता है व कई लोग इस पर पाउडर लगाकर या दवाइयों का सेवन कर इससे निजात पाना चाहते हैं। इन सभी से थोड़ी देर के लिए राहत मिल सकती है, लेकिन घमौरियों की समस्या को कई घरेलू तरीकों के जरिए भी सही किया जा सकता है। आइए जानें इन घरेलू नुस्खों के बारे में.....

Prickly heat

आम: कच्चा आम शरीर की गर्मी को ठंडा करने में बेहद प्रभावशाली है। कच्चा आम ठंडी तासीर का होता है, इसके अधिक सेवन से शरीर को बेहद ठंडक मिलती है। गर्मी में कच्चे आम का सेवन फायदेमंद होता ही है, लेकिन घमौरियां अच्छा करने के लिए इसका लेप भी अच्छा होता है। कच्चे आम को गैस पर अच्छे से उबाल लें व फिर इस गूदे का लेप घमौरियां वाली स्थान पर लगाएं, इससे घमौरिया अच्छा होंगी।

नारियल : नारियल के तेल में कपूर को मिक्स करके पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियां दूर हो जाती हैं।

Prickly heat

मेहंदी से घमौरियों का इलाज: शरीर में घमौरियां होने पर मेहंदी का लेप करने से घमौरियां कुछ ही समय में बिल्कुल खत्म हो जाती हैं।नहाते समय पानी में मेहंदी के पत्तों को पीसकर मिला लें। इस पानी से नहाने से घमौरियां ठीक हो जाती हैं और रोगी को राहत मिलती है।

खीरा नींबू का रस: एक गिलास पानी लें, फिर इसमें नींबू का रस डालें। इसके बाद इसमें खीरे के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डालें। इस खीरे के टुकड़े को घमौरियां वाले जगह पर लगाएं। इससे भी घमौरियां की समस्या अच्छा होगी।

Prickly heat

कच्चा प्याज: कच्चा प्याज भी तासीर में ठंडा होता है। गर्मी में प्याज का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इससे शरीर में ठंडक बनी रहती है। घमौरियां से छुटकारा पाने के लिए कच्चे प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें। इस रस को शरीर पर हुए घमौरियां वाली स्थान पर लगाएं, इससे घमौरिया जल्दी ही अच्छा हो जाएगी।

Prickly heat

नीम की पत्तियों से स्नान: नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे स्कीन संबंधित समस्याएं जल्दी अच्छा हो जाती हैं। नीम का प्रयोग सबसे ज्यादा फेसपैक के रूप में किया जाता है। घमौरियां अच्छा करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें व इस पानी को ठंडा होने के बाद अपने नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें। इससे घमौरियां जल्दी ही अच्छा हो जाती हैं।

यह खबर भी पढ़े: रातभर बकरी के दूध में गलाकर सुबह उठते ही खा लें चार से पांच खजूर, फिर देखे कमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended