संजीवनी टुडे

सर्दियों में कमर दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

संजीवनी टुडे 18-01-2020 12:10:01

आजकल कमर दर्द दैनिक जीवन में परेशानी का कारण बनता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि कमर दर्द का कारण बढ़ती उम्र है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। कई बार गलत तरीके से उठने-बैठने चोट खान-पान में गड़बड़ी गर्भावस्था या फिर और भी बहुत कारणों से कमर में दर्द हो सकता है।


डेस्क। आजकल कमर दर्द दैनिक जीवन में परेशानी का कारण बनता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि कमर दर्द का कारण बढ़ती उम्र है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। कई बार गलत तरीके से उठने-बैठने, चोट,खान-पान में गड़बड़ी,गर्भावस्था या फिर और भी बहुत कारणों से कमर में दर्द हो सकता है। अगर आपको कमर में दर्द है तो कोई बात नहीं इस लेख को पढने के बाद आप खुद इसका उपचार कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कमर के दर्द को दूर करने के उपाय के बारे में।

ये खबर भी पढ़े: होंठों पर बार-बार लिप बाम लगाने से हो सकता हैं नुकसान, इसकी जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल

lifestyle

लैवेंडर व अरंडी तेल से मालिश करें: लैवेंडर तेल में विरोधी भड़काऊ और शांत करने वाले गुण मौजूद होते हैं। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप अरंडी या नारियल तेल का एक चम्‍मच उबाल लें और इसमें लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें डाल लें। इसके बाद आप इस मिश्रण सें दर्द वाली जगह पर मालिश करें। यह आपकी मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को दूर करने में मदद करेगा।   

अंजीर और खुबानी: सर्दी के कारण कमर का दर्द सता रहा है तो एक सूखी अंजीर,एक सूखी खुबानी और पांच सूखे आलूबुखारे रात को सोने से पहले चबाकर खाएं। इस उपाय से कमर का दर्द कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा। 

lifestyle

शहद: कमर दर्द में आराम पाने के लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर की एक ग्राम मात्रा मिलाकर सुबह शाम दिन में दो बार खाएं। इससे काफी आराम मिलेगा। 

नमक: कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें। अब इस गर्म नमक को किसी सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। और इस पोटली से कमर की सिकाई करें काफी जल्द ही आराम मिलने लगेगा।

lifestyle

लहसुन: कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एक खडाई में सरसो का तेल डालकर उसमें लहसुन की तीन-चार कलियॉ के साथ अजवाइन को डालकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें। इस उपाय से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended