संजीवनी टुडे

अगर कमर दर्द की समस्या से कर रहे हैं आहे मेरी कमर तो अपनाएं ये देशी फंडे , फौरन मिलेगा आराम

संजीवनी टुडे 10-12-2019 12:01:00

ज्यादा उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी कमर दर्द की समस्या से परेशान रहते है। कमर दर्द की मुख्य कारण जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है। पूरे दिन कुर्सी पर बैठने का नतीजा होता है मोटा पेट और पीठ में दर्द. जो ना सिर्फ आपके शरीर में बाकी दर्द का कारण बनता है।


डेस्क। आजकल कमर दर्द की समस्या आम हो गई है। कमर दर्द शारीरिक समस्याओं में काफी गंभीर विषय है, क्योंकि इसके चलते आप कई कार्यों को करने में बेहद दर्द और तकलीफ महसूस करते हैं। ज्यादा उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी कमर दर्द की समस्या से परेशान रहते है। कमर दर्द की मुख्य कारण जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है। पूरे दिन कुर्सी पर बैठने का नतीजा होता है मोटा पेट और पीठ में दर्द. जो ना सिर्फ आपके शरीर में बाकी दर्द का कारण बनता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है दर्द की समस्या भी बढ़ती जाती है। इसका परिणाम काम करने में परेशानी। कुछ आदतों को बदलकर इस दर्द से बचा जा सकता है। आज हम आप को बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप कमर दर्द से में फायदा है।

ये खबर भी पढ़े: ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे गर्दन के कालेपन से छुटकारा, आप भी करें ट्राई

lifestyle

 कमर दर्द से बचने के घरेलू उपाय

- सबसे आसान और असरदार तरीका कहा जा सकता है। मालिश से काफी हद तक दर्द से आराम मिल सकता है। प्रतिदिन सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर उसे गर्म केर ले। जब ये तेल ठंडा हो जाये तब इस तेल की कमर पर मालिश करे।

-कमर दर्द में आराम पाने के लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर की एक ग्राम मात्रा मिलाकर सुबह शाम दिन में दो बार खाएं। इससे काफी आराम मिलेगा। 

lifestyle

-सर्दी के कारण कमर का दर्द सता रहा है तो एक सूखी अंजीर,एक सूखी खुबानी और पांच सूखे आलूबुखारे रात को सोने से पहले चबाकर खाएं। इस उपाय से कमर का दर्द कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा।

-नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके पश्चात पेट के बल लेट जाये। जिस जगह दर्दो वह पर तोलिये से मालिस करे। कमर दर्द की समस्या से राहत पाने का एक अचूक उपाय है।

lifestyle

-अजवाइन को मिटटी के तवे पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें। ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इसके प्रतिदिन सेवन करने के कमर के दर्द में राहत मिलेगी।

-अगर आपको लगातार कमर दर्द की शिकायत रहती हैं तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। यह किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। एक बार डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं।  

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended