संजीवनी टुडे

अगर जिम में खूब पसीना बहाने के बाद भी नहीं हो रहा हैं वजन काम, तो अपनाएं ये टिप्स

संजीवनी टुडे 19-09-2019 13:38:33

वजन कम करने के लिए आप जिम जाना हो एक्सरसाइज करना या डाइटिंग करनी हो हर जरूरी चीजें करते हैं। लेकिन जिम में घंटों वर्कआउट करने के बावजूद कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है। आपका वजन वहीं का वहीं रूका रहता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्कआउट के साथ-साथ आप कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है


डेस्क। आजकल हर कोई मोटापे से परेशान हैं। वजन कम करने के लिए आप जिम जाना हो, एक्सरसाइज करना या डाइटिंग करनी हो, हर जरूरी चीजें करते हैं। लेकिन जिम में घंटों वर्कआउट करने के बावजूद कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है। आपका वजन वहीं का वहीं रूका रहता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वर्कआउट के साथ-साथ आप कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है, तो आपको जरूरत है कुछ टिप्स का ध्यान रखने की इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने वजन को आसानी से घटा सकते हैं यहां जानिए क्या हैं वो टिप्स और आज से ही इसे फॉलो करना शुरू करें।

 ये खबर भी पढ़े : अगर रोज खाली पेट खाएंगे एक कली लहसुन तो ये बीमारियां नहीं आएगी आस पास...

-आपको अपने वर्कआउट की इंटेंसिटी बढ़ाने की जरूरत है। अपनी डेली वर्कआउट रूटीन को जारी रखते हुए आप इसकी इंटेंसिटी बढ़ाएं। इसके लिए ज्यादा वजन उठाने के साथ ही वर्कआउट करने का वक्त भी बढाएं। इसका आपको जल्द रिजल्ट मिलेगा।

lifestyle
- जिम और एक्सरसाइज करना ही सिर्फ वजन कम करने का तरीका नहीं होता है।अक्सर लोग जल्दी वजन कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइटिंग करने लगते हैं। इसके लिए आपको अपने खानपान का भी पूरा ख्याल रखने की जरूरत होती है। आप खाने में कैलोरी से लेकर प्रोटीन, फैट और कार्बोहाईड्रेट तक, सबकी क्वांटिटी का ध्यान रखें। अपनी डाइट में कार्बोहाइड वाली चीजें कम खाएं। इसकी जगह प्रोटीन के साथ फाइबर वाली चीजें शामिल करें। इससे आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा।

-क्या आप भी वर्कआउट शाम या रात में करते हैं, तो अपनी ये आदत बदलिए। आप सुबह-सुबह खाली पेट कार्डियो करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट इसे करने से इस दौरान इस्तेमाल होने वाली एनर्जी के लिए शरीर में स्टोर हुए फैट का यूज होता है। इससे बॉडी के एक्सट्रा फैट बर्न होते हैं।

lifestyle

- वर्कआउट करने के बाद भी वजन कम ना होने की एक वजह पर्याप्त नींद ना लेना भी है। वजन कम करने के लिए आप खुद को तनाव से दूर रखें और पूरी नींद लें। अगर आप अपने शरीर को आराम नहीं देंगे, तो इससे आपके वजन पर प्रभाव पड़ेगा और ये बढ़ेगा। तनाव में कई बार आपको कैलोरी से भरी चीजें खाने का मन करता है। साथ ही इससे आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है। ये पेट की चर्बी कम करने में रूकावट पैदा करता है।

-टाइम टेबल से जल्दी या लेट खाना भी वजन कम ना होने का एक कारण है। आप अपने खाने-पीने के पैटर्न में भी थोड़ा बदलाव करें। इसके लिए आप बीच-बीच में फास्ट का सहारा लें। इसके लिए आप इंटरमिटेंट फास्टिंग फॉलो करें। इस फास्टिंग में आपको एक पैटर्न फॉलो करना होता है। इसमें अपनी क्षमता के हिसाब से 16 या चाहें तो 24 घंटों तक, हफ्ते में दो बार फास्ट रहें।

lifestyle

वक्त के साथ फास्ट को आप दो की जगह तीन दिन कर सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा न करें। ध्यान रखें कि अपने फास्ट वाले दिन (अगर 16 घंटे इसे रखते हैं) जब आप खाएं, तो 500 कैलोरी से ज्यादा न खाएं। साथ ही आप सुबह 8 बजे ही खाएं। शाम के 4 बजे के बाद कुछ न खाएं। इस पैटर्न को फॉलो करके आप 3 से 8 प्रतिशत वजन कम कर सकते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended