संजीवनी टुडे

अगर आप भी है कान की खुजली से परेशान तो आजमाए ये घरेलू नुस्खे

संजीवनी टुडे 12-08-2019 13:16:15

कान में खुजली होने पर लोग खुजलाने लगते हैं लेकिन इससे इंफेक्शन हो सकती है। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते इसके उपाय लिए जार और इस परेशानी से छुटकारा पाया जाए।


डेस्क। कान शरीर का सेंसिटिव हिस्सा होता है जिससे उसे तकलीफ बहुत परेशान करने वाली होती हैं। कान हमें ध्वनि सुनने में मदद करता हैं। यह खासतौर से कानों में खुजली की समस्या बहुत परेशान करती हैं। कान में खुजली होने पर लोग खुजलाने लगते हैं लेकिन इससे इंफेक्शन हो सकती है। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते इसके उपाय लिए जार और इस परेशानी से छुटकारा पाया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से कानों में खुजली की समस्या से मिनटों में निजात पाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

यह खबर भी पढ़े: कई बीमारियों के लिए रामबाण है सुबह की बासी लार, जानें निगलने का तरीका

लहसुन: लहसुन के बहुत सारे गुण आपने पहले ही सुने होंगे। लहसुन में एंटीबायोटिक और दर्द में राहत दिलाने वाले गुण मौजूद होते हैं। गर्म जैतून या तिल के तेल में एक कली लहसुन क्रश कर डाल दें। लहसुन को निकाल लें और तेल को कान के बाहरी हिस्से में लगाएं। आराम मिलेगा।

shbs

एलोवेरा:एलोवेरा में एंटी इन्फ्लैमेटेरी गुण होते है जो कानों की खुजली और सूखेपन को दूर करने में सहायक होता है। आप अपने सिर को एक तरफ झुकाकर कान में एलोवेरा जेल की 3-4 बूंदे डाल सकते हैं। कुछ सेकेंड तक सिर झुकाए रखें ताकि एलोवेरा जेल बाहर ना निकल जाए। इसका एंटी इन्फ्लैमेटेरी गुण कानों की खुजली और सूखेपन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

shbs

तेल: कई सारे तेल कानों की खुजली की समस्या से निजात दिलाने में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। नारियल का तेल, ओलिव ऑयल कान में डाल सकते हैं। किसी भी तेल को गुनगुना गर्म करके कान में 2-3 बूंदें डालें और कॉटन से कान बंद कर लें। इससे कान में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाएंगे, जिससे आपको खुजली और कान के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended