संजीवनी टुडे

अगर आप भी जूझ रहे हैं इस समस्या से तो भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन

संजीवनी टुडे 18-09-2020 04:36:00

बवासीर को यूं तो एक स्वास्थ्य समस्या माना जाता है, लेकिन वास्तव में यह काफी कष्टकारी होती है। जब किसी व्यक्ति को बवासीर होती है, तो उसे मलत्याग में काफी परेशानी होती है।


डेस्क। बवासीर को यूं तो एक स्वास्थ्य समस्या माना जाता है, लेकिन वास्तव में यह काफी कष्टकारी होती है। जब किसी व्यक्ति को बवासीर होती है, तो उसे मलत्याग में काफी परेशानी होती है। ऐसे में आपको अपने खान-पान पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए, अन्यथा आपकी तकलीफ काफी हद तक बढ़ सकती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन आपको बवासीर होने पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए-

Piles

 नशीले पदार्थ: बवासीर होने पर नशीले पदार्थों का सेवन पूरी तरह बंद कर देना चाहिए। सुपारी, गुटखा, पान मसाला, सिगरेट आधि का सेवन आपकी तकलीफ को बढ़ा सकता है। हर तरह की सुपारी युक्त चीजें खाने से बचें।

Piles

हरी मिर्च: बवासीर के रोगी को हरी मिर्च नहीं खाना चाहिए क्योंकि हरी मिर्च का सेवन मरीज के दर्द और जलन की समस्या को बढ़ा सकता है। मिर्च पाईल्स के जख्म को दोबारा सक्रिय कर देती है। लाल मिर्च के प्रयोग में भी सावधानी बरतें और बहुत ही सीमित मात्रा में इसका प्रयोग करें।

Piles

इस रोग में ऐसी चीजें ही खानी चाहिए जो आसानी से पच सके और स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर हो। बवासीर में बासी भोजन, उरद की दाल, मांस, मछली, अंडा, चना, खटाई आदि का सेवन न करें।

यह खबर भी पढ़े: आप नहीं जानते होंगे करौंदे के ये हैरान कर देने वाले फायदे

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended