संजीवनी टुडे

अगर आप भी हैं चाय पीने के शौकीन तो पीते समय भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना...

संजीवनी टुडे 31-08-2019 08:41:53

चाय पीना आज की जरूरत है बन चुकी है। थकान दूर करनी हो या सुबह नींद से जागना हो आपकी सबसे पहली जरूरत चाय ही होती है। इसमें एंटीऑकिडेंट्स भी होते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय का सेवन करना सेहत के काफी नुकसानदेह होता है


डेस्क। भारत के अधिकतर घरों में सुबह की शुरूआत चाय से ही होती है वहीं ये बात भी सच है कि जिन लोगों को चाय की आदत होती है वो बिना के रह नहीं पाते है। चाय पीना आज की जरूरत है बन चुकी है। थकान दूर करनी हो या सुबह नींद से जागना हो, आपकी सबसे पहली जरूरत चाय ही होती है। इसमें एंटीऑकिडेंट्स भी होते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय का सेवन करना सेहत के काफी नुकसानदेह होता है इतना ही नहीं ये भी बता दें कि कई लोग चाय पीते समय कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं, जिससे उनसे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। तो अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी कौन सी गलती है जो चाय पीने के दौरान आप करते हैं। 

यह खबर भी पढ़े: देश में 70 से 90 प्रतिशत लोग है विटामिन- डी के शिकार, जानें दूर करने के महत्वपूर्ण स्रोत


-आपको बताते चलें कि सुबह उठते ही कभी भी किसी को खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। ऐसा करने से आपको  एसिडिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि खाली पेट चाय पीने से इंसान की उम्र भी कम होती है। 
DSF

-खाना खाने के बाद गलती से भी तुंरत चाय नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ये आपके सेहत पर बुरा असर डालता है। जब भी आप खाना खाते हैं तो भोजन में जो पोषक तत्व होते हैं उनको हमारा शरीर अवशोषित करने में थोड़ा समय लेता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेंगे, तो ये आपके भोजन का पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता। जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण तत्व नहीं मिल पाता। ऐसे में आपको डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की संभावना हो सकती है।

-कई बार लोग कड़क चाय पीना पसंद करते हैं। चाय बनाते समय इसे अच्छी तरह उबालना तो जरूरी है लेकिन अतिरिक्त उबालना नहीं। चाय को अत्यधिक उबालकर या कड़क करके पीना सबसे बड़ी गलती है। यह तरीका एसिडिटी की वजह बनता है। इसके लिए पानी को अच्छी तरह उबालकर, आंच से उतारने से पहले ही उसमें चाय पत्ती डालें।

DSF

-कई लोग चाय में काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, इलायची, लौंग, पीपरामूल, जायफल आदि मसाला देकर बनाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि चाय में मौजूद कैफीन इन मसालों के औषधी गुणों को खत्म कर देता है और इसका दुष्परिणाम हमारे शरीर पर पड़ने लगता है।

DSF

-चाय का अत्यधिक सेवन हानिकारक है। कुछ मायनों में चाय बिल्कुल अल्कोहल की तरह है, जो आपकी मांसपेशियों को सक्रिय जरूर करती है लेकिन इसका अधिक सेवन बेहद हानिकारक है। इसका सीमित सेवन करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now