संजीवनी टुडे

अगर आप भी खा रहे हैं मीठा अमरूद तो जानिए इसके फायदे और नुकसान

संजीवनी टुडे 12-12-2019 11:07:08

अमरूद की तासीर ठंडी होती है। ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज माना जाता है। अमरुद विटामिन सी, फाइबर और अन्य पदार्थों का एक स्रोत है जो एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीकरण के हानिकारक प्रभावों को धीमा या बंद कर देते हैं।


डेस्क। अमरूद स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरूद की तासीर ठंडी होती है। ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज माना जाता है। अमरुद विटामिन सी, फाइबर और अन्य पदार्थों का एक स्रोत है जो एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीकरण के हानिकारक प्रभावों को धीमा या बंद कर देते हैं। ऑक्सीकरण एक रासायनिक प्रतिक्रिया है जिसमें ऑक्सीजन को रासायनिक तत्व या यौगिक में जोड़ा जाता है। अमरुद के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य प्रभावों के साथ रसायन भी होते हैं। हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि अमरूद चिकित्सा स्थितियों के लिए कैसे काम करता है।

ये खबर भी पढ़े: लड़को के लिए खबर, अगर सुबह उठकर करेंगे ये काम तो चेहरे का सांवलापन हो जायेगा छूमंतर और गजब का आयेगा निखार

lifestyle

अमरूद के फायदे: 

-अमरूद के नियमित सेवन से सर्दी जुकाम जैसी समस्‍याओं के होने का खतरा कम हो जाता है।

-अमरूद को काले नमक के साथ खाने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है। पाचन क्रिया के लिए ये बेहतरीन फल है। अमरूद आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक होने के साथ आपके शरीर की कई अशुद्धियां को बाहर कर देता है। 

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि 12 सप्ताह तक उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों के स्थान पर रोजाना बड़ी मात्रा में अमरूद खाने से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप कम होता है।

lifestyle

-दिल का साथी अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखकर उन्‍हें कई बीमारियों से बचाता है।

-अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो अमरूद का सेवन करना बहुत फायदेमंद होगा।

अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्‍वचा को पोषण देता है।

अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक होते हैं।

lifestyle

अमरूद के नुकसान: 

गर्भावस्था और स्तनपान: अमरूद खाने के रूप में सुरक्षित है, लेकिन यह जानने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है कि यह बड़ी मात्रा में सुरक्षित है या नहीं, खासकर जो लोग इसे दवा के रूप में उपयोग करते हैं। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रही हैं, तो अधिक मात्रा में इसके सेवन से बचना चाहिए।

कितनी मात्रा में करें अमरूद का सेवन

अमरूद की उपयुक्त खुराक कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि उपयोगकर्ता की आयु, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियां। इस समय अमरूद के लिए उचित मात्रा में खुराक निर्धारित करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारी नहीं है।

ध्यान रखें कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं और खुराक महत्वपूर्ण हो सकते हैं। सामान्‍य स्थितियों में आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं। यदि आप किसी रोग के इलाज के तौर पर ले रहे हैं तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended