संजीवनी टुडे

अगर आप भी हैं इन 5 समस्याओं के शिकार तो जरूर करें प्याज का इस्तेमाल, जानें

संजीवनी टुडे 23-10-2020 15:49:19

प्याज को काटना एक बहुत ही कठिन काम लगता है लेकिन प्याज से होने वाली इस एक कठिनाई को भूल जाएं तो प्याज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खाने में तो आप रोजाना ही प्याज का यूज़ करते हैं।


डेस्क। प्याज को काटना एक बहुत ही कठिन काम लगता है लेकिन प्याज से होने वाली इस एक कठिनाई को भूल जाएं तो प्याज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खाने में तो आप रोजाना ही प्याज का यूज़ करते हैं। लेकिन कच्चा प्याज खाने से आप कई रोगों से बच सकते हैं। आइये जानते है कच्चा प्याज खाने के फायदों के बारे में....

onion

ब्लड प्रेशर कंट्रोल: अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप रोजाना दो प्याज खा सकते हैं यह ब्लड प्रेशर को कम करता है। प्याज के सेवन से ब्लड प्रेशर संबंधित बीमारियों में राहत मिलती है। कच्चे प्याज को अपने रोजाना खाने के साथ सलाद में शामिल करें। 

कब्ज की शिकायत दूर: अगर आपका पेट अक्‍सर खराब रहता है या कब्ज की शिकायत रहती है तो कच्चा प्याज खाने से आपको फायदा हो सकता है। यह कब्ज की शिकायत दूर कर सकता है। इससे पेट भी साफ होता है, प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। 

onion

कैंसर: प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वहीं कोई व्यक्ति अगर कैंसर से जूझ रहा है तो ऐसे में प्याज के सेवन से कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है। 

डाइबिटीज: डाइबिटीज के रोगियों के लिए प्याज कारगर साबित हो सकता है। प्याज में क्रोमियम पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है। 

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद: अगर आप दिल के रोगी हैं तो प्याज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल दिल को बीमारियों को बढ़ाता है रोज प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो सकती है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को एक साथ इकट्ठा होने से रोकता है और नसों को भी ब्लॉक होने से रोकता है जिससे को रोका जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़े: रात में सोने से पहले लगा ले ये चीज, दाद-खाज और खुजली की समस्या से मिल जायेगा छुटकारा!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended