संजीवनी टुडे

अगर आप भी तनाव के शिकार हैं तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल

संजीवनी टुडे 14-08-2019 09:51:30

आपकी जिंदगी में तनाव अपनी जड़ें इतनी फैला चुका है कि उससे बचना आपके लिए आसान नहीं है। लेकिन आपको बता दें की कई बार तनाव भी हमारे खान-पान का हिस्सा हो सकता है। गलत डाइट, गलत प्रोटीन और भी कई वजहें हैं जिस कारण हम अकसर तनाव का शिकार हो जाते हैं।


डेस्क। आजकल तनाव लेना हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा बन चूका है। आपकी जिंदगी में  तनाव अपनी जड़ें इतनी फैला चुका है कि उससे बचना आपके लिए आसान नहीं है। लेकिन आपको बता दें की कई बार तनाव भी हमारे खान-पान का  हिस्सा हो सकता है। गलत डाइट, गलत प्रोटीन और भी कई वजहें हैं जिस कारण हम अकसर तनाव का शिकार हो जाते हैं। परेशान न हों! तनाव कम करने के उपाय आजमाने से पहले आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना पड़ेगा। आज हम आपको कुछ ख़ास डाइट के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से अपने तनाव को ख़त्म कर सकते हैं। आइये जानते हैं। 

 
यह खबर भी पढ़ें:
  अगर आप भोजन करेंगे इस प्रकार तो कभी नहीं होगी धन की कमी

अपने आहार में ज्यादा प्रोटीन का करें सेवन:

अगर आप तनाव का सामना कर रहे है तो इसका मतलब है कि, आपका डाइट कुछ खास नहीं है।  इसके लिए आपको अपने डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड लेना शुरू करना होगा।  ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करने से आपका दिमाग सही रहता है, आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है और और आपकी गंदी आदतें कम होती हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड   आपको मछली, नट्स, बीज, फली, अंडा, मांस, दूध, सैलमन, वालनट्स,  ओलिव आयल और अवोकाडा में मिलता है।

ssssssh
लहसुन: लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल के गुण होते हैं जो इम्युनिटी सिस्टम को तनाव के बढ़ने पर सुरक्षा प्रदान करते हैं। यदि आप लम्बे समय से तनाव से ग्रस्त है तो यह आपकी इम्युनिटी सिस्टम पर असर कर सकता है। इस अवस्था से बचने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप दो लहसुन की कलियां ले कर उन्हें मसल लें और उसमें टमाटर, प्याज, नीबू, धनिया, हरी मिर्च और ओलिव ऑइल मिला कर खा सकती हैं। 


हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं: अगर सब्जियों की बात की जाये तो आपको हरी सब्जियों को नियमित अपने आहार में शामिल करना चाहिए. इनमे दुनिया भर केप्रोटीन, विटामिन-B और मिनरल्स होता है जो आपको हेल्दी रखने के लिए बहुत है।

ssssssh
हेल्दी स्नैक्स ले: अब बात करते है कि, स्नैक्स में क्या क्या खाये जिससे आप अपने आपको स्वस्थ महसूस करें और टेंशन फ्री रहें। अब ये जरुरी नहीं है कि, आप पुरे दिन भर ख़ुशी ही महसूस करेंगे। बीच बीच में आपकामूड खराब या बदल भी सकता है। ऐसे में आपको हेल्दी स्नैक्स लेना चाहिए जिससे आप अपना मूड अच्छा रख सकते हो। हेल्दी स्नैक्स लेने से आपका ब्लड सुगर लेवल बना रहता है जिससे आप स्ट्रेस  और टेंसन कम लेते हो। हेल्दी स्नैक्स में आप, केला,फ्राइड चिप्स, ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं।

खूब पानी पीये: शायद बहुत कम लोगो को ये पता होगा कि, कम पानी पिने से आपके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शरीर में पानी का बहाव ज्यादा होने से शरीर की गंदगी बहार निकलती है। तनावमुक्त रहने के लिए आप सभी को एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए और वो भी नियमित रूप से।

ssssssh
ये चीजें न करें सेवन: 

शराब:  सही कहे तो शराब आपके शरीर के लिए सही नहीं होता है इसका सेवन करने से तनाव का स्तर बढ़ता है। बहुत लोगों को ये लगता है की शराब का सेवन करने से तनाव का स्तर कम होता है लेकिन, विज्ञान दावा कर चुका है कि, ऐसा कुछ नहीं है लोगों ने बस अफवाह फैला रखी है।

धूम्रपान : धूम्रपान सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है और आपके तनाव के स्तर को और भी ज्यादा कर देता है। दरअसल, धूम्रपान की वजह से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और आपके दिमाग को पर्याप्त मात्रा में रक्त न मिल पाने की वजह से वह सही कार्य नहीं करता है और आपके तनाव का स्तर और भी ज्यादा हो जाता है। 

ssssssh
फैट्टी स्नैक्स न लें: जंक फ़ूड और फैट्टी फ़ूड आज के समय में एक ट्रेडिशनल आहार बन चुका है, हर कोई इसे बड़े चाव से खाता है लेकिन, क्या आपको पता है कि, इससे जो आपके शरीर में मोटापा बनता है उससे आपकी सेहत खराब होती है। डॉक्टर्स का मानना है कि, जो लोग ज्यादा जंक फ़ूड का सेवन करते है वो ज्यादा तनाव महसूस करते हैं। तो फ्रेंड्स जितना हो सके जंक फ़ूड खाने से दूर रहे और स्वस्थ आहार ले।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended