संजीवनी टुडे

अगर आप भी हैं अनिद्रा रोग के शिकार तो आजमाएं ये तरीके, तुरंत आएगी नींद...

संजीवनी टुडे 16-01-2020 12:51:00

अनिद्रा सिर्फ रात आंखों में काट देने तक सीमित नहीं रहती, बल्कि इसके चलते कई दूसरे मानसिक और शारीरिक रोग भी पैदा हो जाते हैं। यहां तक कि कभी-कभी इन्सान डिप्रेशन की हालत में आत्महत्या के लिए भी प्रेरित हो जाता है।


डेस्क। आजकल के लोगो में इतना कॉम्पटीशन है कि लोग काम और करियर के चक्कर में खुद का ख्याल भी नहीं रख पाते हैं। उनकी जिंदगी में इतना प्रेशर है कि वे ठीक से नींद भी नहीं ले पाते इसके पीछे एक डर होता है कि कहीं उनसे आगे कोई ना निकल जाए। फिर जब वे थक जाते हैं तो सोने की कोशिश में पूरी रात निकाल देते हैं लेकिन नींद उनके आस-पास भी नहीं भटकती। नींद न आने की शिकायत लेकर डौक्टरों के वहां चक्कर काटते हैं। अनिद्रा सिर्फ रात आंखों में काट देने तक सीमित नहीं रहती, बल्कि इसके चलते कई दूसरे मानसिक और शारीरिक रोग भी पैदा हो जाते हैं। यहां तक कि कभी-कभी इन्सान डिप्रेशन की हालत में आत्महत्या के लिए भी प्रेरित हो जाता है।  वैसे कई लोग नींद की गोलियां खातें हैं और खुद को भरपूर नींद देने के लिए वे कम से कम 5 नींद की गोलियां खाते हैं. मगर ये स्लिपिंग पिल्स यानि नीद की गोलियां ज्यादा खाने से शरीर में बहुत से हानिकारक विषाणु इसके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. इसके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिसमें नींद की गोलियां भी फेल हैं इन सभी चीजों के आगे। तो आये जानते हैं.....

ये खबर भी पढ़े: अगर कान के दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

lifestyle

केला: अगर आपको नींद कम आती है तो हर रात सोने से पहले केला खाना शुरु कर दें। नियमित रूप से रात में सोने से पहले एक केला खा लेने से मस्त वाली नींद आती है और इसपर कई रिसर्च भी किये जा चुके हैं। इसे खाने से नींत अच्छी आती है क्योंकि केले में पाये जाने वाला मैग्नीशियम और पोटेशियम अनिद्रा की समस्या को निश्तित रूप से दूर करता है। 

lifestyle

सौंफ: जिन लोगों को अनिद्रा की समस्‍या है उन लोगों के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होती है। नींद न आने पर और हर समय सुस्‍ती रहने पर 10 ग्राम सौंफ को आधा लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाएं तो थोड़ा सा नमक मिलाकर सुबह-शाम पीने से समस्‍या दूर हो जाती है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखते हैं।

lifestyle

त्रिफला चूर्ण: त्रिफला नींद लाने का अच्छा उपाय होता है। नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने के लिए आप त्रिफला चूर्ण को नियमित रूप से 1 चम्मच आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें। इससे आपको नींद अच्छी आएगी। 

lifestyle

गुलाब की पंखुड़ी, भांग और मिश्री: अगर आपको नींद कम आती है तो इस घरेलू उपाय को निसंकोच अपनाएं।  गुलाब की पंखुड़ी, भांग और मिश्री के मिश्रण को बना लें और सोने से पहले रोज एक गोली दवा के रूप में लें ये अनिद्रा रोग को दूर करने में बहुत लाभदायक होता है।  या फिर 4 गुलाब की पंखुड़ी में 1 चम्मच भांग के बीज और 1 मिश्री मिलाकर एक मिक्सर तैयार करें। फिर चूर्ण को 1 रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध के साथ पिए 2 मिनट के अंदर आपको नींद आ आएगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended