संजीवनी टुडे

अगर आप भी दफ्तर में देर तक करते हैं काम तो हो जाइए सतर्क...

संजीवनी टुडे 15-02-2020 12:57:18

लंबे समय तक बैठने से भी हमारे शरीर में कुछ ऐसे परिवर्तन होने लगते हैं जो कि हानिकारक होते हैं। अगर आप दफ्तर में देर तक बैठकर काम करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए परेशानी का सबब हो सकता है।


डेस्क। लंबे समय तक बैठने से भी हमारे शरीर में कुछ ऐसे परिवर्तन होने लगते हैं जो कि हानिकारक होते हैं। अगर आप दफ्तर में देर तक बैठकर काम करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए परेशानी का सबब हो सकता है। दफ्तर में देर तक काम करके हम मेहनती कर्मचारी की इमेज दिखाना चाहते हैं लेकिन लंबे वक्त में आपको इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है।    

lifestyle

जानकारी के अनुसार बता दें के विक्टोरिया यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना है कि दफ्तर में जो लोग देर तक बैठकर काम करते हैं, उनमें अवसाद के लक्षण उतने अधिक होते हैं।

वहीं अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित इस शोध में 50 से 55 वर्ष की 8,950 महिलाओं के 2001,2004,2007 और 2010 के आंकड़ों का अध्ययन किया गया है।

lifestyle

प्रतिभागियों को अलग-अलग समूहों में बांटकर उनकी मानसिक स्थिति और शारीरिक गतिविधियों का अध्ययन किया है। प्रतिभागियों को चार घंटे से कम काम, सात घंटे और सात घंटे से अधिक काम करने के आधार पर बांटा गया।जैसे-

दिन भर बैठकर करना है काम तो बरतें ये सावधानियां

अक्सर प्रतिदिन सात घंटे से अधिक देर तक बैठकर काम करने वाली महिलाओं में अवसाद का रिस्क 47 प्रतिशत अधिक होता है। शोध में यह भी पाया गया कि जो महिलाएं रोज कसरत नहीं करती हैं उनमें अवसाद की आशंका 99 प्रतिशत अधिक होती है।

lifestyle

इससे पहले भी ऐसे कई शोध हुए हैं जिसमें देर तक बैठने का संबंध अवसाद से माना गया है और ‘द टेलीग्राफ’ में प्रकाशित शोध में यह माना गया है कि जो लोग दिन में पांच घंटे से अधिक कंप्यूटर पर काम करते हैं उन्हें अवसाद का रिस्क अधिक होता है।

 ये खबर भी पढ़े: रोजाना की ये छोटी छोटी आदतें आप पर पड़ सकती है बेहद भारी, अभी जान ले फायदे में रहेंगे आप!

 ये खबर भी पढ़े: अगर रोज करेंगे ये काम, तो सुपर कंप्यूटर की तरह काम करेगा आपका दिमाग...

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended