संजीवनी टुडे

अगर आप भी करना चाहते हैं अपने पेट की चर्बी को कम तो करें इस जूस का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

संजीवनी टुडे 14-07-2020 04:44:00

आजकल कई लोग मोटापे से परेशान हैं और वो वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। जिम में घंटों पसीना बहाना और कई मशीनों का प्रयोग करके मोटापा से मुक्ति पाने के लिए हजारों-लाखों खर्च करने के लिए तैयार रहते है। लेकिन फिर भी वजन घटाने में कामयाब नहीं हो पाते।


डेस्क। आजकल कई लोग मोटापे से परेशान हैं और वो वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। सुबह जॉगिंग, खाने में कमी, दवाईयां, जिम में घंटों पसीना बहाना और कई मशीनों का प्रयोग करके मोटापा से मुक्ति पाने के लिए हजारों-लाखों खर्च करने के लिए तैयार रहते है। लेकिन फिर भी वजन घटाने में कामयाब नहीं हो पाते। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको अगर आप अपनी डायट में इस्तेमाल करते हैं तो आपको वजन घटाने में जरुर मदद मिलेगी।

obesity

आंवला वजन घटाने में करेगा आपकी मदद: 

यदि आप अपनी डायट में आंवला जूस को शामिल करते हैं तो, इससे आपके शरीर को तो लाभ मिलेगा ही साथ ही ये आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा। आंवला कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। वजन घटाने में आंवला मददगार सिद्ध होता है। साथ ही ये बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। आंवला या इसके जूस का आप जितना अधिक सेवन करेंगे उतनी ही कैलोरी कम होगी।

-अगर आपको पेट की चर्बी को कम करना है तो आंवला बेहतरीन सुपरफूड हो सकता है। आंवला में मौजूद विटामिन सी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और सूजन को कम करते हुए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।

obesity

-आंवला में बेहतर हाइपोलिपिडेमिक गुण भी मौजूद होते हैं, जो फैटी लिवर और कोलेस्ट्रॉल से जुड़े लक्षणों को घटाने में मदद करते हैं। साथ ही ये मोटापे को भी कम करता है।

अगर आपको कम समय में अपना मोटापा कम करना है तो आंवला का जूस आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को नियंत्रित करने, पेट को ठीक रखने और कब्ज से लड़ने में मदद करता है। साथ ही आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

obesity

इसके अलावा आंवला शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है, जिससे डायबिटीज के कारण बढ़ने वाला वजन कम होता है। तो इतने लाभकारी आंवला को, आप अपने वजन को कम करने के लिए रोजाना अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। 2-3 चम्मच आंवले का रस या पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर हर रोज सुबह खाली पेट सेवन करें, इससे आपको बहुत सारे लाभ होंगे।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी सोते हैं ऐसे तो आज छोड़ दें ये आदत, वरना इन समस्याओं का करना पड़ सकता हैं सामना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended