संजीवनी टुडे

अगर आप भी चाहते हैं डार्क सर्कल्स से निजात तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 28-07-2019 13:52:45

अगर आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाएं तो चेहरे की खूबसूरती बेरंग लगती है। वक्त रहते डार्क सर्कल के उपाय नहीं करने पर चेहरे की चमक खोने लगती है।


डेस्क। आपने कई लोगो के आखों के निचे काले घेरे देखे होंगे, और ये आज के समय की यह एक आम समस्या बन चुकी है| जिसका असर ना केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों में भी देखने को मिल रहा है। अगर आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाएं, तो चेहरे की खूबसूरती बेरंग लगती है। वक्त रहते डार्क सर्कल के उपाय नहीं करने पर चेहरे की चमक खोने लगती है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारें में बता रहे हैं जिनका उपयोग करने से आप ना केवल डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि चेहरे पर होने वाली समस्याओं से भी निजात पा सकते है|

गुलाब जल:  गुलाब जल डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिये आपको बस कुछ रुई के फाहों को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि ये रुई के फाहे आपके काले घेरे को कवर कर दें और इसे केवल 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठन्डे पानी से धो लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिये आप रोज रात में नियमित रूप से इस उपाय को करना ना भूलें।

sss
आलू: अगर आंखों के नीचे काले घेरे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आलू से आपको मदद मिल सकती है। कच्चे आलू लेकर उसका छिलका निकाल लें फिर आली को कद्दूकस कर लें। आलू को कद्दूकस करने के बाद उसका रस निकालें और उसमें रुई के गोले को डुबोएं। फिर गीलें रूई की बॉल्स को अपनी आंख के ऊपर उस जगह पर रखे जहां पर आखों के नीचे काले घेरे ज्यादा हो। 10 मिनट के बाद अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो लें।

sss

टमाटर और नीबू: डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है।ये नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करताहै। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है। टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होता है।

sss
ठंडा दूध: दूध काफी हद तक आपके आंखों के काले घेरों को भी ठीक कर सकता है। जरूरी नहीं आपको दूध पीना ही पड़े, आप दूध को अपनी त्वचा पर लगा भी सकते हैं। ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल करने से आप ना केवल डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिये आप रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended