संजीवनी टुडे

अगर आप भी बचना चाहते हैं इन गंभीर बीमारियों से तो रोज खाना शुरू कर दे एक अखरोट...

संजीवनी टुडे 14-11-2019 13:01:32

रोजाना एक अखरोट का सेवन करने की असलाह आज डॉक्टर्स भी देते हैं। कहा जाता है की हर किसी को रोजाना एक अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए यह सिर्फ तन ही नही मन मस्तिष्क सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।


डेस्क। सूखे मेवों में शामिल अखरोट हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना एक अखरोट का सेवन करने की असलाह आज डॉक्टर्स भी देते हैं। कहा जाता है की हर किसी को रोजाना एक अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए यह सिर्फ तन ही नही मन, मस्तिष्क सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अखरोट फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है, जो इसे एक हेल्दी ड्राई फ्रूट बनाता है। अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे भिगोकर खाना है। जिस तरह एक सेब रोजाना खाने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। वैसे ही रोजाना एक अखरोट खाने से आप गंभीर बीमारियों से दूर रहते हैं।

ये खबर भी पढ़े: आपकी मोटी तोंद को छूमंतर कर देंगे ये देशी फंडे

lifestyle

-अखरोट में उपस्थित मेलाटोनिन तनाव से राहत दिलाने का भी काम करता है। ऐसे में तनाव दूर कर बेहतर नींद के लिए हमें अखरोट का नियमित सेवन करना चाहिए। 

-इसमें मौजूद केराटिन, सेलेनियम, पोटेशियम जैसे तत्व शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं। शोध के अनुसार, रोजाना इसका सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मददगार है।

lifestyle

-बहुत सारे अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना भीगे अखरोट खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है। यह टाइप -2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 -अखरोट में पाए जाने वाला ओमेगा एसिड्स, विटामिन और अन्य तत्व दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन याददाश्त तेज करता है।

lifestyle

-अखरोट दिल के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। रोजाना एक अखरोट का सेवन करने से आप भविष्य में जोड़ों की बीमारी और दिल की बीमारी से बच जाते हैं । इतना ही नहीं जिसको दिल की बीमारी हो उसको इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

-अखरोट हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करता है। इसमे पाया जाने वाला ऑइल हमारे जोड़ों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended