संजीवनी टुडे

अगर आप भी चाय बनाने के बाद फेंक देते हैं चायपत्ती तो ये खबर जरूर पढ़ें

संजीवनी टुडे 06-12-2019 11:23:11

अधिकतर लोग चाय बनाने के बाद चायपत्ती को फेंक देते है। लेकिन वह यह नहीं जानते की बची हुई चाय की पत्ती में बहुत से गुण होते है जो बहुत सी चीजों में काम आ सकती है। इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य के साथ साथ बालो को भी फायदा मिलता है।


डेस्क। हम सभी सुबह सुबह एक कप चाय जरूर पीते है चाय पीने से हमारा आलस्य दूर हो जाता है और हमारे अंदर एक अलग सी स्फूर्ति उत्पन्न होती है इसलिए लोग सुबह सुबह चाय पीते है। अधिकतर लोग चाय बनाने के बाद चायपत्ती को फेंक देते है। लेकिन वह यह नहीं जानते की बची हुई चाय की पत्ती में बहुत से गुण होते है जो बहुत सी चीजों में काम आ सकती है। इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य के साथ साथ बालो को भी फायदा मिलता है। आज हम यहाँ आपको बची हुई चाय की पत्ती के उपयोग के बारे में बतायेंगे। तो आइये बात करते है इस बारे में.....

ये खबर भी पढ़े: घर बैठे करें सर्दी, जुकाम की छुट्टी, जानें कुछ असरदार घरेलु उपाय

Tea

बालों के लिएबालों में चमक और दमक के लिए यूज होने वाली चायपत्ती बेहद ही फायदेमंद होती है। यह एक तरह से प्राकृतिक कंडिशनर का काम करती है। इसके लिए चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें और इस पानी से अपने बालों को धोएं, इससे बाल खूबसूरत, चमकदार और सिल्की हो जाएंगे। इसके पानी से बाल धोने से सफेद नहीं होते है।

Tea

चोट को ठीक करें: चायपत्ती चोट व घावों को जल्दी ठीक करने और उन्हें भरने का काम करती है। चाय की पत्ती एंटीआक्सीडेंट होती है। चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें और उस पानी से घाव धोएं इससे घाव जल्दी भर जाता है।

पैरो की दुर्गन्ध दूर करें: यदि आपके पैरो से दुर्गन्ध आती है तो आप ऐसा करें एक बाथ टब मैं पानी डालकर उसमे चाय की पत्ती डाल दे और अपने पैरो को 10 मिनट्स तक रखे ऐसा करने से आपके पैरो की दुर्गन्ध हमेशा के लिए दूर हो जाएगी |

Tea

मुँह की दुर्गन्ध दूर करें: अगर आपके मुँह से दुर्गन्ध आती है तो आप चायपत्ती के पानी से कुल्ला करे आपके मुँह की दुर्गन्ध हमेशा के लिए दूर हो जाएगी | आप ऐसा करें पानी मैं चाय की पत्ती डाल कर उसे उबाल ले और फिर उसे ठंडा कर ले उसके बाद आप उस पानी से कुल्ला करें और दिन मैं दो बार ऐसा करने से आपके मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी |

खाद के रुप में: गमले में पौधों को समय-समय पर खाद की जरूरत होती है। ऐसे में आप बची हुई चायपत्ती को साफ कर लें और गमले में डाल दें। इससे आपके पौधे स्वस्थ रहेगें। इसे पेड़ पोधो में डाल दे उन्हें अच्छी मात्रा में पोषण मिल जाता हैइसे पेड़ पोधो में डाल दे उन्हें अच्छी मात्रा में पोषण मिल जाता है। 

Tea

फर्नीचर को चमकाएं: फर्नीचरों को खुबसूरत बनाने में बची हुई चाय पत्ती मददगार साबित हो सकती है, इसके लिए चाय पत्ती को दुबारा उबाल कर इसके पानी को एक स्प्रे की बोतल में रख लें।अब इस पानी से अपने फर्नीचर की सफाई करें। फर्नीचर चमक उठेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended