संजीवनी टुडे

अगर आप भी स्मार्टफोन को पास में रखर सोते हैं तो हो जाइये सावधान, होता हैं ये बड़ा नुकसान

संजीवनी टुडे 29-06-2020 04:30:00

जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है लेकिन एक नए अध्ययन की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर पड़ने लगा हैं।


डेस्क। जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है लेकिन एक नए अध्ययन की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर पड़ने लगा हैं। मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया है कि अध्ययन के दायरे में शामिल किए गए लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन के कारण अपने यौन जीवन में आई समस्याएं स्वीकार की हैं।  

smartphone

सूत्रों के अनुसार मोरक्को वल्र्ड न्यूज की गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे और इनमें से 92 फीसदी लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की। उनमें से केवल 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को शयनकक्ष में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही।

smartphone

मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें की अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया, जिसमें 60 फीसदी ने कहा कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को प्रभावित किया है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन के बेहतर नहीं होने की बात कही, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग किया।

smartphone

अमेरिका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना कि वे रात में अपने बिस्तर पर या उसके बगल में अपने स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं। जो लोग अपने पास फोन रखकर सोते हैं, उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही।

अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों में से एक तिहाई ने माना कि इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी सेक्स में बाधा पहुंचती है।

यह खबर भी पढ़े: ब्रेस्ट में होने वाली इन तकलीफों को भूलकर भी न करें अनदेखा, वरना...

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी कर रहे हैं दही के साथ इन चीजों का सेवन तो हो जाइये सावधान, हो सकता हैं बड़ा नुकसान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended