संजीवनी टुडे

अगर आप भी बैठे-बैठे हिलाते हैं पैर तो जरूर पढ़े ये खबर

संजीवनी टुडे 06-08-2020 04:57:00

अक्सर आपने देखा होगा की कई लोग बैठे बैठे पैर हिलाने लगते हैं। धीरे-धीरे ये उनकी आदत में बदल जाता है। कुछ लोग को तो यह आदत इस हद तक लग जाती है कि वो लेट कर भी पैर हिलाते रहते हैं। कई लोगों नर्वसनेस के कारण भी अपने पैर हिलाने लगते हैं तो कई लोग में मस्ती में पैर हिलाते रहते हैं।


डेस्क। अक्सर आपने देखा होगा की कई लोग बैठे बैठे पैर हिलाने लगते हैं। धीरे-धीरे ये उनकी आदत में बदल जाता है। कुछ लोग को तो यह आदत इस हद तक लग जाती है कि वो लेट कर भी पैर हिलाते रहते हैं। कई लोगों नर्वसनेस के कारण भी अपने पैर हिलाने लगते हैं तो कई लोग में मस्ती में पैर हिलाते रहते हैं। लेकिन आपको बता दे की पैर हिलाने की आदत ख़राब हैं। इससे कई तरह की बिमारियों हो सकती हैं। आईये आपको बताते हैं पैर हिलाने से क्या क्या होता हैं।

Cross legs

कई बार आपने देखा होगा कि जब हम लेटते हैं या बैठते हैं तो पैर हिलने लगते हैं ये रेस्टलेस सिंड्रोम के कारण भी हो सकता हैं इसमें पैरों का हिलना, उनमें सुई चुभने जैसा एहसास होना, खुजली आदि लक्षण होते हैं।

-यह रोग अक्सर शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है, जबकि वजन का ज्यादा होना, पर्याप्त नींद न लेना, व्यायाम ना करना, शराब और सिगरेट का अत्यधिक सेवन करना भी इसके मुख्य कारण हैं।

Cross legs

-ज्यादातर 35 साल से अधिक उम्र के लोगों में यह बीमारी पाई जाती है लेकिन आजकल पैर हिलाने की आदत तो आजकल इससे कम उम्र के लोगों में भी होती है। नर्वस सिस्टम से जुड़े इस रोग में डोपामाइन हार्मोन श्रावित होने के कारण ऐसा बार-बार करने का मन करता है। इस समस्या को स्लीप डिसऑर्डर भी कहा जाता है। नींद पूरी न होने पर इंसान थका हुआ महसूस करता है। इसके लक्षण दिखने पर आपको तुरंत ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए।

Cross legs

-कभी-कभी इस समस्या से प्रेग्नेंट महिलाओं को भी प्रेग्नेंसी के आखिरी तीन महीनों में गुजरना पड़ता है। लेकिन डिलवरी के एक महीने बाद इस समस्या से उन्हें निजात मिल जाती है।

यह खबर भी पढ़े: लहसुन कई बिमारियों से दिलाता हैं छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended