संजीवनी टुडे

अगर आप भी कराते हैं फेशियल तो जरूर पढ़ें ये खबर...

संजीवनी टुडे 23-10-2019 02:01:00

फेशियल कराते वक्त जब कोई चेहरे पर मसाज करता है तो इससे रक्त का संचार बढ़ता है। साथ ही फेशियल के दौरान स्टीमिंग होने की वजह से चेहरे के पोर्स खुल जाते है। इन सब फ़ायदों के बावजूद फेशियल जितना चेहरे के लिए फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदायक भी है।


डेस्क। अक्सर लड़कियां किसी पार्टी में जाना हो या कोई फंक्शन हो सबसे पहले पार्लर जाती हैं और फेशियल करवाती हैं। फेशियल एक ऐसा माध्यम है जो चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स से भी निजात दिलाता है। आपको बता दे की 30 की उम्र के बाद हर महीने फेशियल करवाना चहरे की त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। फेशियल कराते वक्त जब कोई चेहरे पर मसाज करता है तो इससे रक्त का संचार बढ़ता है। साथ ही फेशियल के दौरान स्टीमिंग होने की वजह से चेहरे के पोर्स खुल जाते है। इन सब फ़ायदों के बावजूद फेशियल जितना चेहरे के लिए फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदायक भी है। अगर आप भी फेशियल कराते हैं मगर इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना भूल जाते हैं तो फेशियल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में चेहरे का निखार भी जा सकता है। आइए जानते है फेशियल कराते समय किन बातों का ध्यान ना रखने से आपकी स्किन को फेशियल नुकसान पहुंचा सकता है।

ये खबर भी पढ़े: सावधान! कई आप को नहीं पीते हैं जरूरत से ज्यादा पानी, जान ले इसके नुकसान

आपको बता दें की जब भी आप फेशियल कराने जा रहें हैं तो आप उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरुर करें। ऐसा करना इसलिए ज़रूरी हैं क्योंकि कई महिलाओं को हर प्रोडक्टस सूट नही करता जिसकी वजह से उनकी स्किन पर इन्फेक्शन हो जाता है। इसके लिए जरुरी है कि अगर आपने जिन प्रोडक्टस का इस्तेमाल पहले नही किया है तो उनका पैच टेस्ट जरुर करें। इससे आपकी त्वचा एक बुरे अनुभव से बच सकती है।

lifestyle
यदि त्वचा ऑयली और सेंसेटिव है, तो फेशियल के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली हैवी क्रीम से उन्हें फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। इन क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है और पिंपल निकल आते है। इसके लिए जरुरी है कि आप प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह जानकारी लें और जब जरूरी हो तभी फेशियल करवाएं।

आप जिस भी सैलून में फेशियल कराने जाते हैं वहां सबसे पहले आप सफाई को जरुर ध्यान रखें। फेशियल के दौरान इस्तेमाल होने वाले टॉवल, टूल्स और प्रोडक्ट की सफाई और एक्सपायरी डेट पर खास ध्यान दें। सैलून में बचे हुए प्रोडक्टस का इस्तेमाल कभी न करें। अगर सैलून में साफ-सफाई नहीं रहती हैं तो ऐसे सैलून से आप बचें वरना आपके चेहरे पर इंफेक्शन हो सकता है।

lifestyle
फेशियल कराते समय आप कोशिश करें कि प्राकृतिक क्रीम का यूज़ करें। सैलून में यूज़ किए जाने वाले ज़्यादातर क्रीम में केमिकल्स मिले होते हैं जो हमारी त्वचा को ड्राई कर देता है। जिस वजह से चेहरे पर खुजली होने लगती है।

-फेशियल कराने के बाद त्वचा कोमल व मुलायम हो जाती है। साबुन का रूखापन उसे नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए साबुन का प्रयोग फेशियल के बाद कम से कम तकरीबन 24 से 48 घंटो तक न करें। अगर आपको चेहरा धोना ही है तो कच्चे दूध से धो ले।

lifestyle

फेशियल कराने के फौरन बाद आप धूप में ना जाए। अगर किसी कारण धूप में जाना पड़े तो अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। फेशियल के बाद फेसवॉश का इस्तेमाल भी नही करना चाहिए। ऐसा करने से फेशियल में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट स्किन में अपना काम नहीं कर पाते हैं। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि फेशियल के तुरंत बाद मेकअप ना करें। मेकअप करने से त्वचा के खुले रोम छिद्र में मेकअप में मौजूद कैमिकल त्वचा के अंदर जाकर नुकसान पहुंचता हैं।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended