संजीवनी टुडे

अगर आपको भी है थायराइड की समस्या तो इन चीजों से बनाएं दुरी...

संजीवनी टुडे 23-05-2020 12:16:16

थायरॉयड एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जिसकी वजह से शरीर में हार्मोन्स का विकास होता है। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए थायराइड ग्रंथि का ठीक रहना बहुत जरूरी है। थायराइड में किसी भी तरह की गड़बड़ी होने से आपको वजन में बढ़ोतरी


डेस्क। थायरॉयड एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जिसकी वजह से शरीर में हार्मोन्स का विकास होता है। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए थायराइड ग्रंथि का ठीक रहना बहुत जरूरी है। थायराइड में किसी भी तरह की गड़बड़ी होने से आपको वजन में बढ़ोतरी, वजन में कमी और अन्य कई बीमारियों और थायराइड कैंसर जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। थायरॉइड गले में पाई जाने वाली एक तरह की ग्रंथि है। ये ग्रंथि तितली के आकार के होती है और गले के सामने वाले हिस्से, स्वरयंत्र के नीचे की ओर पाई जाती है. जो मेटाबॉलिज्म नियंत्रित करती है। आज हम आपको बताएंगे थायराइड में आपको क्या करना चाहिए।

Thyroid

-जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उन्हें कैफीन से बचना चाहिए। इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इससे थायराइड के कारण होने वाले समस्या में बढ़ोतरी होती है। ऐसे में चाय और कॉफी से परहेज करें।
 

Thyroid
- जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उन्हें हमेशा बोतलबंद पानी का सेवन ना करें। इस पानी में मौजूद फ्लोराइड और परक्लोरेट के तत्व हैं, जो हाइपोथायराइडिज्म को ट्रिगर करते हैं और थायराइड से संबंधित दूसरी प्रॉब्लम का कारण बनते हैं।

Thyroid

-हमेशा ध्यान रखें कि आयोडीन का सेवन सीमित मात्रा में करना है।अधिक या कम मात्रा में आयोडीन का सेवन आयोडीन संबंधी गड़बडि़यों की आशंका बढ़ा देता है।

Thyroid

- एल्कोहल से बचें, शराब और बीयर शरीर में एनर्जी के लेवल को प्रभावित करता है। इससे थायरॉइड की समस्या वाले लोगों की नींद में दिक्कत की शिकायत और बढ़ जाती है। इसके अलावा इससे ओस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह खबर भी पढ़े: हर दिन तेजी से बढ़ रही हैं कोरोना की रफ्तार, देश में 24 घंटे में 6654 नए केस और 137 मौतें, संक्रमितों की संख्या 1,25,000 के पार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended