संजीवनी टुडे

अगर आपको भी हैं ब्लड प्रेशर की समस्या तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीज सौंफ...

संजीवनी टुडे 09-07-2020 13:21:20

आमतौर पर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। वैसे सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि सौंफ का सेवन हमारे लिए कितना लाभकारी होता है।


डेस्क। आमतौर पर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। वैसे सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि सौंफ का सेवन हमारे लिए कितना लाभकारी होता है। जी दरअसल सौंफ खाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सौंफ खाने के फायदे के बारे में.....

Anise

आंखों की रौशनी बढ़ाए: सौंफ खाने से आंखों की ज्योति भी बेहतर होती है। आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं। दरअसल सौंंफ में विटामिन-ए पाया जाता है और इस प्रकार सौंफ के सेवन से बढ़ती आयु में भी आपकी आंखों की रौशनी प्रभावित होने से बच सकती है। 

मुंह से दुर्गंध करें दूर: अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी। इसके अलावा सौंफ़ में कफ को दूर करने वाले गुण होते हैं जो खांसी, सर्दी, फ्लू और साइनस कंजेशन जैसे श्वसन तंत्र में संक्रमण से राहत दिलाने में मददगार है। 

Anise

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद: बताया जाता है ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सौंफ का सेवन लाभकारी साबित होता है। दरअसल इसमें उपस्थित पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में मददगार है। इसी के साथ ही सौंफ में डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे खून साफ होने में मदद मिलती है। यह शरीर में ब्लड फॉर्मेशन में मददगार होते हैं।

Anise

पाचन रखे ठीक: सौंफ के बीज अपच, सूजन, उदर-स्फीति, कब्ज, शूल, आंत्र गैस, एसिडिटी जैसी पाचन समस्याओं से लड़ने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दरअसल इसके एंटीस्पास्मोडिक व कार्मिनेटिव गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत ज्यादा अच्छा होते हैं। इसी के साथ ही पेट दर्द, पेट में सूजन व गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही अल्सर, दस्त व कब्ज आदि से राहत दिलाने में भी सौंफ अच्छी होती है। 

Anise

वजन करे कम: फाइबर से भरपूर सौंफ बढ़ते वजन को नियंत्रित करती है। जी दरअसल यह न सिर्फ वजन कम करने में सहायक होती है, बल्कि शरीर में वसा को बनने से भी रोकती है। 

यह खबर भी पढ़े: गिरफ्तारी के बाद आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोपी जोर-जोर से चिल्लाने लगा ''मैं विकास दुबे हूं, कानपुर वाला...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended