संजीवनी टुडे

अगर आप की भी है पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने की आदत तो जान ले ये जरूरी बात वरना...

संजीवनी टुडे 11-07-2019 13:50:58

पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने की आदत आमतौर पर सभी में देखी जाती है। इसकी एक वजह यह है कि इस पोस्चर को काफी स्टाइलिश माना जाता है। घर हो या बाहर महिलाएं हमेशा क्रॉस पैर करके बैठना ही पसंद करती हैं। जोकि बिल्‍कुल गलत तरीका है।


डेस्क। आपने कई बार देखा होगा की कई लोग पैर के ऊपर पैर रखकर बैठें रहते हैं। और यह आदत आमतौर पर सभी में देखी जाती है। इसकी एक वजह यह है कि इस पोस्चर को काफी स्टाइलिश माना जाता है। घर हो या बाहर महिलाएं हमेशा क्रॉस पैर करके बैठना ही पसंद करती हैं। जोकि बिल्‍कुल गलत तरीका है। रिपोर्ट की मानें तो लम्बे समय तक इस तरह बैठने से कई गंभीर स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानियां हो सकती हैं। और ऐसे में हिन्दू शास्त्रों में इस आदत के बारे में बताया गया है। हिन्दू शास्त्रों में इस आदत को बहुत ही घातक बताया गया है।


हो सकता है नुकसान 

-ऐसा कहा जाता हैं की पैर पर पैर रखकर बैठने वाला व्यक्ति अमीर नहीं बन पता है उसे हमेशा पैसों की परेशानी रहती है और वह गरीब बना रहता है।

jhg

-माना जाता हैं की अगर शाम के समय कोई व्यक्ति पांव पर पांव रखकर बैठता है तो महालक्ष्मी उससे रूठकर चली जाती है और दोबारा उसके घर कभी नहीं आती है।

- अगर किसी पूजा स्थान पर आप पैर के ऊपर पैर रखकर बैठते हैं तो आप ईश्वर की कृपा से वंचित रह जाते हैं वहीं हिन्दू शास्त्रों के अनुसार शाम के समय धन की देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर विचरण कर रही होती हैं।

jhg

-देवी लक्ष्मी के रूठ जाने की वजह से संबंधित व्यक्ति को धन संबंधी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इस वजह से कभी भी शाम के समय पैर पर पैर रखकर नहीं बैठना चाहिए।

jhg

माना जाता है कि इस तरह से बैठना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। और ऐसा भी कहा गया है कि एक पांव पर दूसरा पांव पर चढ़ा कर लंबे समय तक बैठने से  ब्लड प्रेशर की समस्याएं पैदा होती हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended