संजीवनी टुडे

अगर आप भी टीवी देखते हुए स्नैक्स खाने का लेते हैं आनंद तो हो जाएं सावधान, वरना...

संजीवनी टुडे 10-04-2020 10:04:41

अगर आप टीवी देखने के साथ साथ स्नैक्स का लुफ्ट उठाना पसंद करते हैं, तो आप ये आदत जल्द ही बदल लीजिए।


डेस्क। अगर आप टीवी देखने के साथ साथ स्नैक्स का लुफ्ट उठाना पसंद करते हैं, तो आप ये आदत जल्द ही बदल लीजिए। ये आदत आपकी सेहत को भारी पड़ सकती है। हम आपको बता रहे हैं टीवी देखते हुए स्नैक्स खाने से कौन से नुकसान आपको हो सकते हैं -

lifestyle

बीमारियों का खतरा: 

रिसर्च के मुताबिक,  जो युवा टीवी देखते समय स्नैक्स खाते हैं, उनके शरीर में मेटाबोलिक सिंड्रोम की आशंका ज्यादा रहती है। ये भी पाया गया कि मेटाबोलिक सिंड्रोम की वजह से बच्चों में ब्लड प्रेशर बढ़ने, हाई ब्लड शुगर, कमर की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी शिकायते होती है।

रिसर्च में पका चला है कि मेटाबोलिक सिंड्रोम के कारण बच्चों में हाई ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर बढ़ने, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना और कमर की चर्बी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है

lifestyle

क्या है मेटाबॉलिक सिंड्रोम?

मेटाबॉलिक सिंड्रोम बीमारी नहीं है। ये शरीर में एक साथ कई बीमारियों के होने के कारण हो सकता है। हाई ब्लड प्रेसर,  कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा का बढ़ना, शुगर की परेशानी और अधिक मोटापा ये सभी बीमारियां मिलकर मेटाबॉलिक सिंड्रोम का कारण बनती हैं। 

क्षमता से अधिक खाना: ये बात तो आपने खुद भी महसूस की होगी कि टीवी देखते समय स्नैक्स खाने से अक्सर लोग अपनी क्षमता और जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। जिसका शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

lifestyle

अपच: टीवी देखते हुए अक्सर लोग जिस भी पोजीशन में होते है वैसे ही स्नैक्स खाते है, और गलत पोजीशन में खाने की वजह से अपज की समस्या होने लगती ही।

मोटापा: क्षमता से अधिक और गलत तरीके से बैठकर खाने से मोटापे की समस्या भी बढने लगती है।

ये खबर भी पढ़े:  बदलते मौसम में जरा सी लापरवाई पड़ सकती है भारी, खानपान का रखें विशेष ध्यान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended