संजीवनी टुडे

अगर आप भी खाते हैं आंवला, तो संभल जाएं वरना आपकी सेहत को हो सकते है ये भारी नुकसान

संजीवनी टुडे 13-08-2020 19:15:17

आमतौर पर आंवले का उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाइयों में किया जाता है।


डेस्क। हम सब ने आज तक यही सुना है कि आंवला खूब खाना चाहिए क्योंकि इसके अनेक  लाभ होते हैं, लेकिन हम में से बहुत सारे लोग यह नहीं जानते हैं कि आंवले के कई नुकसान भी होते हैं। आमतौर पर आंवले का उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाइयों में किया जाता है। लेकिन आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी की इसका अधिक मात्रा में सेवन हमारे शरीर को बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है। हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है और ऐसा ही आंवले के साथ भी है। इसलिए यह आवशयक है कि आप इसे ज़रूर खाएं लेकिन सही मात्रा में। तो आइए आज हम आपको बताते हैं आंवले के सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में.... 

amla

- अगर आप अधिक मात्रा में आंवले के जूस का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है और कमजोरी महसूस होने लगती है। 

- अगर आप आंवले और अदरक को एक साथ खाते हैं तो इसका खराब असर आपके लिवर पर पड़ सकता है। ज़्यादा आंवला खाने से आपके लिवर में SGPT की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से आपकी पाचन प्रकिया को परेशानी पहुंच सकती है।

amla

- आंवले में भरपूर मात्रा में लैक्सेटिव और एंथ्राक्विनोन तत्व मौजूद होते हैं जो पेट में कई तरह की समस्याओ को पैदा करते हैं। आंवले के जूस का अधिक सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें आंवले के जूस का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। 
 
- आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है और इसलिए इसे खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। खासकर अगर आप इसे खाली पेट खाएंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या हो जाएगी।

amla

- कई लोग किसी लंबी बीमारी की वजह से दवाओं का सेवन करते हैं. ऐसे में उन्हें आंवले के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में आंवले के जूस का सेवन करने से शरीर पर दवाइयों का असर नहीं होता है। 

- आंवला फाइबर से भरपूर होता है जिसके अधिक सेवन से कब्ज़ हो सकता है। अधिक आंवला खाने की वजह से मल कठोर हो जाता है। अगर आप रोज़ाना आंवला खाते हैं तो आपको पानी भी ज़्यादा पीना चाहिए ताकि कब्ज़ जैसी दिक्कतें न आंए।  

- हाइपरटेंशन और किडनी की समस्या से जूझ रहे इंसान को आंवला नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर का सोडियम स्तर बढ़ जाता है, जिससे किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती। जिसके कारण से शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है और हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी शुरू हो जाती है।

 - आंवले में विटामिन-सी होता है। इसलिए इसे ज़्यादा मात्रा में खाने से आपके मूत्र में जलन हो सकती है। यहां तक कि कई लोगों को अपने मूत्र से दुर्गंध का अनुभव हो सकता है।

amla

यह खबर भी पढ़े: यह जूस बना देगा आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज, जानें बनाने की विधि

यह खबर भी पढ़े: इस जूस में छिपा है आपकी हर बीमारी का तोड़, जानें बनाने की विधि

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended