संजीवनी टुडे

अगर आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बोतल में पानी तो हो जाइये सावधान, वरना...

संजीवनी टुडे 26-02-2020 14:52:02

अक्सर बोतल बंद पानी इस्तेमाल ज़्यादातर सफर के दौरान किया जाता हैं। ऐसा माना जाता है बोतलबंद पानी सबसे ज़्यादा शुद्ध होता है। लेकिन हम आपको बता दे की ये सोच बिलकुल गलत है।


डेस्क। अक्सर बोतल बंद पानी इस्तेमाल ज़्यादातर सफर के दौरान किया जाता हैं। ऐसा माना जाता है बोतलबंद पानी सबसे ज़्यादा शुद्ध होता है। लेकिन हम आपको बता दे की ये सोच बिलकुल गलत है। प्लास्टिक बोतल से पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। यह पानी कैंसर के साथ कई गंभीर बीमारियां भी दे सकता है। इसलिए अगर आप बोतल बंद पानी का इस्तेमाल करते है तो फ़ौरन बंद कर दे। 

lifestyle

हाल में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि पानी को साफ करने में प्रयोग किए जानेवाले खतरनाक रसायनों की मौजूदगी इन बोतलों में पाई जा रही है। सामान्य मात्रा से करीब 27 गुना ज्यादा हानिकारक रसायन बोतलबंद पानी में पाया जाता है जो कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनता है। जानिए बोतलबंद पानी पीने के नुकसान....

lifestyle

- शोध के मुताबिक, बोतलबंद पानी पीने से मानसिक कमजोरी, मांसपेशियां में ऐंठन और सिरदर्द जैसे कई रोग हो सकता है। नुकसानदायक रसायनों के अलावा प्लास्टिक फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्युमीनियम जैसे पदार्थ भी रिलीज करती है, जो मानव शरीर के लिए जहरीले होते हैं। प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने का मतलब है कि आप अपनी सेहत को धीमा जहर दे रहे हैं। 

lifestyle

-महिलाओं के लिए बोतलबंद पानी ज्यादा हानिकारक होता है। इसे उन्हें गर्भाशय से संबंधित कई बीमारियां हो सकती है।

-प्लास्टिक गर्म वातावरण में पिघलती है। जब हम कार या बाइक में प्लास्टिक की बोतल रखते हैं तो ये सूर्य की सीधी रोशनी के संपर्क में आ जाता है। इस हीटिंग से डाऑक्सिन निकलता है जो ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है।

lifestyle

-यह पानी किडनी के लिए बहुत खतरनाक होता है। इसके अलावा इसमें पाए जानेवाले तत्व शरीर के कोमल टिश्यू को कठोर बनाने का काम कर रहे हैं।

-इसमें क्लोराइड की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है, जिससे आंत, लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचाता है।

lifestyle

 ये खबर भी पढ़े: अगर शरीर देने लगे ये संकेत तो समझ जाइये कोरोना वायरस...

 ये खबर भी पढ़े: अगर किडनी या पेट में है पथरी तो आजमाएं ये देसी फंडे, कुछ ही दिनों में हो जाएगी छूमंतर...

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended