संजीवनी टुडे

अगर आपको भी काटते है औरों से ज्यादा मच्छर तो ये हो सकती हैं वजह

संजीवनी टुडे 14-08-2020 14:03:59

बारिश का मौसम चल रहा हैं। इस सीजन में मच्छर घरों में सबसे ज्यादा नजर आने लगते है। जिसे दूर करने के हम कई तरह के उपायों को भी अपनाते है। कई लोगों के खून मीठा होने कि वजह से सबसे ज्यादा मच्छर काटते है।


डेस्क। बारिश का मौसम चल रहा हैं। इस सीजन में मच्छर घरों में सबसे ज्यादा नजर आने लगते है। जिसे दूर करने के हम कई तरह के उपायों को भी अपनाते है। कई लोगों के खून मीठा होने कि वजह से सबसे ज्यादा मच्छर काटते है। क्या आपको भी मच्छर सबसे ज्यादा काटते है। पर सिर्फ मच्छरों काटने का यही कारण नही है। बल्कि कई और भी कारण मच्छरों के काटने के....

Mosquito

-एक रिसर्च में पाया गया है कि महिलाओ और बच्चो की तुलना में  मच्छर  एडल्ट और पुरूषों को ज्यादा काटते है। मच्छरो को ज्यादा पसीना अट्रैक्ट करता है इनमें नमी, बदबू, और गर्मी जैसी सारी चीजे होती हैं। 

ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड और कार्बन डाई ऑक्साइड मादा मच्छर मनुष्य की स्थिति को पता करने के लिए कई तरह की तकनीक का यूज करते है। जब हम ज्यादा मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं तो वो मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करती है। 

Mosquito

-कई बार आपके पैरेंट्स भी इस वजह के लिए जिम्मेदार है। जी हाँ बिल्कुल जेनेटिक वजह भी इसका एक बहुत बड़ा कारण है। यह मच्छरों को आपकी तरफ आकर्षित करते है, यह आपके डीएनए में होता है। इस बारे में अभी भी बहुत अधिक शोध नहीं हुए हैं लेकिन अभी तक प्राप्त सर्वे और रिसर्च के आधार पर यह कहा जा सकता है कि कुछ लोगों को जेनेटिक कारणों की वजह से मच्छर ज्यादा काटते हैं।

-कई बार कुछ कैमिकल्स भी इसकी वजह होते है। जब आप अपनी सांस को छोड़ते हैं तो उसमें से कार्बन डाई ऑक्साइड निकलती है और यही गैस मच्छरों को अँधेरे में भी आपकी स्थिति को बताती है और वो आपको काट लेते हैं।

Mosquito

-त्वचा में मौजूद स्टेरॉयड और कोलेस्ट्राल भी मच्छरों को आपकी और आकर्षित करते है। मोटे लोगों को ज्यादा मच्छर काटते हैं ।

-अक्सर गर्भवती महिलायें इन मच्छरों से ज्यादा परेशान रहती हैं क्योंकि वो ज्यादा गहरी सांस लेती हैं जिसकी वजह से ज्यादा कार्बन डाई ऑक्साइड निकलती है और ज्यादा मच्छर उन्हें काटते हैं।

Mosquito

-कई रिसर्च में ये पाया गया है कि ब्लैक, ब्लू, अैर रेड जैसे डार्क कलर भी  मच्छराें को अट्रैक्ट करते है। 

यह खबर भी पढ़े: खुशखबरी! Covid -19 वैक्सीन के पहले चरण का नैदानिक परीक्षण सफल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended