संजीवनी टुडे

अगर 5 दिनों में दिखाई दें ये लक्षण, तो तुरंत जाकर करवा लें कोरोना वायरस की जांच

संजीवनी टुडे 10-04-2020 10:29:14

पूरी दुनिया में इस वायरस की चपेट में अब तक तकरीबन 16 लाख लोग आ चुके हैं। हालांकि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यदि पांच दिनों में आपको इस तरह के ये तीन खास लक्षण नजर आते हैं तो आप अपनी जांच करवा सकते हैं।


डेस्क। फ़िलहाल पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। देश में इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से दिनों दिन लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में अबतक कोरोना के मरीजों की संख्या 6,725 हो चुकी है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 227 तक पहुंच गया है। हालांकि 635 मरीज कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं। और पूरी दुनिया में इस वायरस की चपेट में अब तक तकरीबन 16 लाख लोग आ चुके हैं।  हालांकि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यदि पांच दिनों में आपको इस तरह के ये तीन खास लक्षण नजर आते हैं तो आप अपनी जांच करवा सकते हैं। 

corona virus

जानकारी के अनुसार के अनुसार अमेरिकी रिसर्च में बताया गया है कि इस वायरस की चपेट में आने के पांच दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है। इसके बाद मरीज को तेज बुखार आ जाता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है।  अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं। 

इस वायरस से पीड़ित इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। रिपोर्ट में दावा ये भी किया गया है कि सांस की समस्या फेफड़़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है। WHO ने भी इस वायरस में यही लक्षण होने का दावा किया गया था। इसमें बदन दर्द और जुकाम जैसी समस्याओं के बारे में बताया गया था। 

रिपोर्ट में ये कहा गया है कि कोरोना वायरस के मिलते जुलते लक्षण आम-सर्दी जुकाम, फ्लू,, इंफेक्शन या निमोनिया से काफी एक जैसे है। 

हालांकि WHO ने अभी तक इसके जो लक्षण बताए हैं उसके जरिए आप मरीज में इस जानलेवा वायरस की पहचान कर सकते हैं। 

गले में दर्द: इसके अलावा कई रोगियों ने बताया कि इस बीमारी में रहते हुए उनके गले में काफी ज्यादा दर्द रहता था। ये दर्द इतना ज्यादा था कि उनके गले में सूजन तक आ गई थी।

सांस फूलने की समस्या: कोरोना वायरस का शिकार होने के बाद पहले 5 दिनों में मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। उम्रदराज रोगियों में सांस फूलने की समस्या ज्यादा देखी गई है। 

corona virus

सूखी खांसी समस्या: कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है और फेफड़ों में तेजी से बलगम बनना शुरू हो जाता है। 

तेज बुखार: मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं। 

बदन दर्द की समस्या: कई मामलों में कोरोना वायरस के पीड़ितों ने बदन दर्द की समस्या का भी जिक्र किया है। उन्होंने बताया कि इस वायरस की चपेट में आने के बाद शरीर के जोड़ काफी दुखने लगते हैं। मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ शरीर टूटा-टूटा रहने लगता है और थकावट महसूस होने लगती है।

corona virus

नाक से पानी बहना: कोरोना वायरस के रोगियों की नाक से हमेशा पानी बहता रहता है, ये बिल्कुल मौसमी फ्लू या सर्दी लगने जैसा लक्षण है।

स्वाद गायब होना: कोरोना वायरस के कई रोगियों ने यह भी दावा किया कि इस बीमारी की चपेट में आने के बाद वे जुबान से स्वाद के जायके को पहचानने की शक्ति खो बैठते हैं। 

कान में दबाव: चीन और अमेरिका में सामने आए कई रोगियों ने कान में दबाव होने की बात भी स्वीकर की। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित रहते हुए उन्होंने कानों में दबाव जैसा कुछ महसूस किया था।

ये खबर भी पढ़े:  कोरोना की तेजी से बढ़ती जा रही हैं रफ्तार, कैसे बढ़ाएं अपनी इम्यू‍निटी, जानिए

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended