संजीवनी टुडे

अगर शादी के बाद में होने लगे ये परेशानियां तो जरुर करें नीम का इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 05-09-2019 14:59:45

नीम यह एक औषधीय पेड़ है। नीम हमारे लिए फायदेमंद है यह सभी जानते हैं। नीम का दवा के रूप में उपयोग हजारों साल से होता आ रहा है।


डेस्क।  नीम यह एक औषधीय पेड़ है। नीम हमारे लिए फायदेमंद है यह सभी जानते हैं। नीम का दवा के रूप में उपयोग हजारों साल से होता आ रहा है। यह दिखने में कड़वा तो है लेकिन इसके फायदे इतने हैं कि जानकर आप भी काफी दंग रह जाएंगे। आइये जानते हैं इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में।

यह खबर भी पढ़े: गर्भ ठहरने के बाद महिलाओं के शरीर में होते कई बदलाव, जानिए कितने दिन बाद होती है उल्टी

-पेट से जुड़े कई सारे बीमारियों में काफी फायदेमंद माना जाता है। पेट के अल्‍सर आज एक आम समस्‍या बन चुकी है। जिनका इलाज करने के लिए प्रोटॉन पंप इनहिबिटर आदि का उपयोग किया जाता है।  निम का पत्ता। इससे पेट मे स्थित कीड़े भी बड़े ही आसानी से गायब हो जाते हैं।

dfd

-आप दांतों और मसूड़ों की देखभाल के लिए हम तरह-तरह के महंगे टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं वहीं नीम की दातुन अपने आप में पर्याप्त होती है। नीम की दातुन पायरिया की रोकथाम में भी कारगर होती है। 

-शादी के बाद अक्सर लोग बहुत ही कमजोर हो जाते हैं। इसलिए निम का सेवन इनके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

dfd

-कई बार ऐसा होता है कि खून साफ न होने की वजह से समय-समय पर फोड़े हो जाते हैं. ऐसे में नीम की पत्ती को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा होगा. साथ ही इसके पानी से चेहरा साफ करने पर मुंहासे नहीं होते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended