संजीवनी टुडे

अगर सास-बहू के बीच चल रही खट पट तो दूर करने के लिए करें ये काम

संजीवनी टुडे 13-08-2019 13:30:26

अगर आपके घर में भी सास-बहु के बीच नहीं बनती तो हम कुछ ऐसे वास्तु टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से सास बहू के रिश्ते को मजबूत बनाया जा सकता है


डेस्क। सास-बहू का रिश्ता मां-बेटी के रिश्ते की तरह होता है। भारत में शादी दो व्यक्तियों का नहीं अपितु दो परिवारों का मेल होता हैं। जहां शादी के बाद लड़की अपने ससुराल आकर बहु का दर्जा पाती हैं। बहु की जिम्मेदारी होती है सभी रिश्तों में सामंजस्य बिठाते हुए सुख-शांति से निर्वाह करना। परंतु अक्सर ऐसा देखने को मिलता है, की शुरुआत में तो सास-बहू के रिश्ते में बहुत प्यार रहता है, परंतु बीतते समय के साथ धीरे-धीरे इसमे खटास आने लगती है। और रिश्तों में दूरियां बढ़ने लगती हैं, तथा प्यार की जगह तकरार लेने लगता है।  अगर आपके घर में भी सास-बहु के बीच नहीं बनती तो  हम कुछ ऐसे वास्तु टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से सास बहू के रिश्ते को मजबूत बनाया जा सकता है, तथा दोनों के बीच कोई अनबन को कम किया जा सकता है। इन उपायों की मदद से सास-बहू के बीच होने वाले झगड़े को खत्म किया जा सकता है। आइए जानते हैं वह वास्तु टिप्स कौन से हैं-

यह खबर भी पढ़ें:  किसी भी लड़की को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए आजमाए ये दिमाक के टोटके


-सास बहु में अच्छे सम्बन्ध बनाने के लिए आपको चाहिए कि दोनों के ही कमरों में लाल रंग के फ्रेम में उनकी साथ खिंचवाई तस्वीर लगाए। ऐसा करने से सास-बहू के रिश्ते में नजदीकी आती है।

sg

-अगर आप सास बहू के बीच के झगड़े को खत्म करना चाहती है, तथा चाहती है कि परिवार में शांति का माहौल रहे तो आपको चाहिए कि एक चंदन की मूर्ति लेकर उसको घर के उस हिस्से में रखें जहां पर सबकी नजर आसानीपूर्वक उस मूर्ति पर पड़ सकें। इस उपाय को करने से ना केवल सास बहू के बीच के झगड़े को खत्म किया जा सकता है अपितु परिवार के समस्त विवाद को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

sg
सास या बहु में जो भी कोई सम्बन्ध सुधारने को इच्छुक हो तो इसके लिए आपको किचन में काले रंग का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए। खासतौर से किचन में बने कैबिनेट का रंग कभी भी काला नहीं होना चाहिए। वैज्ञानिक के अनुसार काले रंग से अल्फा रेडिएंट निकलती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। अतः किचन में काले रंग का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

sg
-यदि घर में सास बहु के मध्य बहुत ज्यादा  टकराव रहता है।  तो ऐसी स्थिति में दोनों को सफेद धागे में चांदी का चंद्रमा सोमवार को अपने गले में धारण करना चाहिए। यह उपाय करने से रिश्तो में हो रही अनबन को खत्म किया जा सकता है।

-अगर आप चाहते हैं कि सास बहू के रिश्ते में मिठास बनी रहे तो आपको चाहिए कि सास-ससुर के कमरे का की दिशा दक्षिण-पश्चिम में हो वही बेटे-बहु के कमरे की दिशा पश्चिम या दक्षिण होनी चाहिए। तो दोस्तों या कुछ ऐसे उपाय थे जिनकी मदद से सास बहू के रिश्ते की दूरियों को कम किया जा सकता है।

sg

-सास-बहू के बीच सदैव झगड़े रहते हों तो बहू मां दुर्गा या मां गौरी को सुनहरे लाल रंग की साड़ी अर्पित करें। उसके बाद उस साड़ी को अपनी सास को भेंट करें। ऐसा करके सास भी बहू को साड़ी भेंट कर सकती है। इससे सास-बहू के बीच झगड़ों में कमी आएगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended