संजीवनी टुडे

अगर आपके शरीर के इस अंग पर हैं तिल तो जरूर जानिए इसका मतलब...

संजीवनी टुडे 01-08-2020 04:32:00

शरीर पर कई तिल जन्म के साथ मौजूद होते हैं और बहुत से समय के साथ शरीर पर उभरते हैं। लेकिन, क्या आपने सोचा है कि यह तिल आपका भाग्य और चरित्र भी बताता है। शरीर के अंगों पर तिल का ज्योतिषीय आधार पर कोई न कोई महत्व जरूर होता है।


डेस्क। शरीर पर कई तिल जन्म के साथ मौजूद होते हैं और बहुत से समय के साथ शरीर पर उभरते हैं। लेकिन, क्या आपने सोचा है कि यह तिल आपका भाग्य और चरित्र भी बताता है। शरीर के अंगों पर तिल का ज्योतिषीय आधार पर कोई न कोई महत्व जरूर होता है। ये तिल आने वाला भविष्य और व्यक्ति का स्वभाव बताते हैं। कई बार समय के साथ तिल बन जाते है और गायब भी हो जाते है लेकिन कुछ तिल या मस्से हमेशा रहते हैं। शरीर पर नजर आने वाले तिलों के पीछे राज और इनका फल जानने की हर व्यक्ति में जिज्ञासा रहती है। आइये तिलों का महत्व और फलदायी कारणों के बारे में जानें।

 Mole
मस्तक पर तिल: समुद्रशास्त्र के अनुसार जिस महिला के बाईं तरफ मस्तक पर तिल हो तो वह किसी राजा की रानी बनती है। इसे यूं भी कहा जा सकता है कि जिस महिला के बाईं तरफ मस्तक पर तिल है धन-दौलत उसके चारों तरफ बिखरी रहती है। उसे हर वह सुख मिलता है जिसकी उसे आशा नहीं होती है। उसका पति उसे अपनी हथेलियों पर रखता है। और माथे के बीच में तिल होना सच्चे प्रेम की निशानी होती है।

कनपटी पर तिल: समुद्रशास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति के राइट साइड की कनपटी पर तिल हो तो यह शीघ्र विवाह का सूचक होता है। इसके अलावा सुंदर पत्नी, अचानक धन लाभ भी देता है। वहीं अगर किसी व्यक्ति की लेफ्ट साइड की कनपटी पर तिल है तो अचानक धन की प्राप्ति होने वाली है।

Mole

आंख की पुतली पर तिल: दायीं पुतली पर तिल हो तो व्यक्ति अच्छी सोच वाला होता है। वहीं, बायीं पुतली पर तिल वाले निगेटिव थिंकिंग के होते हैं। पुतली पर तिल वाले लोग हद से ज्यादा इमोशनल होते हैं और कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाते।

नाक पर तिल: जिस महिला के नाक पर तिल होता वह सौंदर्य की अनुपम मूर्ति नजर आती है लेकिन उसमें चूर-चूर कर घमंड और अहम् भरा होता है। जिसके चलते हर शख्स के साथ उनकी अनबन रहती है। इनके उन्हीं लोगों के साथ विचार मिलते हैं जो उनकी जी-हुजूरी करते हैं।

Mole

गाल पर तिल: गाल पर लाल तिल का होना शुभ फल देता है। महिला के गाल पर बांई तरफ तिल हो तो ऐशो-आराम का सुख मिलता है। उसे धैर्यवान और स्वयं को प्यार करने वाला जीवनसाथी मिलता है।

Mole

होठों के ऊपर तिल: मान्यता हैं की जिस स्त्री अथवा पुरुष के होठों के ऊपर दाएं तिल का निशान होता है उनका अपने जीवनसाथी के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ता रहता है। इनके बीच बेहतर संबंध बना रहता है। इसके विपरीत होंठ के बाएं ओर तिल का निशान होने पर जीवनसाथी के साथ मतभेद बना रहता है। इनके बीच तालमेल की कमी रहती है।

Mole

कंधों पर तिल: दाएं कंधे पर तिल का होना दृढ़ता और बाएं कंधे पर तिल का होना तुनकमिजाजी स्वभाव को दिखाता है। अगर दाहिनी भुजा पर तिल है तो वो व्यक्ति काफी बुद्धिमान होता है। परिवार और दोस्तों के बीच वो काफी लोकप्रिय भी होता है। वहीं, बायीं भुजा पर तिल हो तो व्यक्ति झगड़ालू होता है।

Mole

छाती पर तिल: ऐसी मान्यता हैं की जिस व्यक्ति की छाती पर तिल होता है उसे पुत्र की प्राप्ति होती है। हालांकि विज्ञान इसे नहीं मानता है। स्त्री के दोनों स्तनों पर तिल उसे कामुक बनाता है। उसे प्रेमी या पति से विशेष प्यार मिलता है। 

Mole

नाभि पर तिल: समुद्रशास्त्र के अनुसार पेट पर मौजूद त‌िल को शुभ नहीं माना जाता है। यह व्यक्त‌ि के दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। ऐसे व्यक्त‌ि भोजन का शौकीन होता है। लेक‌िन त‌िल अगर नाभ‌ि के आस-पास हो तब व्यक्त‌ि को धन समृद्ध‌ि की प्राप्त‌ि होती है।

Mole

कमर और हिप्स पर तिल: ऐसा मना जाता हैं की जिन महिलाओं के कमर और हिप्स के जोड़ पर तिल होता है, वह महिलाएं ताउम्र अवसाद का शिकार रहती हैं। उनके दिमाग में हर घड़ी अपना अतीत घूमता रहता है, जिसके चलते वे न तो पीहर में और न ही ससुराल में सुख भोग पाती हैं।

Mole

जांघ पर तिल: बाईं जांघ पर तिल हो तो नौकर-चाकर का सुख मिलता है। दायीं जांघ पर तिल उसे पति की प्राणप्रिया बनाता है। पांव पर तिल हो तो विदेश यात्रा का योग रहता है। कान पर तिल हो तो आभूषण पहनने का सुख मिलता है। मस्तक पर तिल हो तो हर जगह इज्जत मिलती है।

यह खबर भी पढ़े: अगर काट ले सांप तो इस तरह से कर सकते हैं जहर के प्रभाव को कम...

यह खबर भी पढ़े: रात को सोने से पहले करें ये काम, फिर देखे कमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended