संजीवनी टुडे

अगर शरीर में आ रही है खून की कमी करे इन चीजों का सेवन, वरना...

संजीवनी टुडे 15-06-2019 02:30:00

कहावत तो आपने सुनी ही होगी। उसकी वजह यही है कि सेब शरीर में खून बनाने के साथ-साथ खून की बेहतर सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। इसके लिए शरीर में खून की कमी


सेब

कहावत तो आपने सुनी ही होगी। उसकी वजह यही है कि सेब शरीर में खून बनाने के साथ-साथ खून की बेहतर सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। इसके लिए शरीर में खून की कमी से जुड़ी हर बीमारी के लिए सेब रामबाण इलाज है। 

ु

अनार

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार सबसे बेहतर ऑपशन है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। 

ु

सूखी किशमिश 

ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को किशमिश पूरा करती है। आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं। रोज रात के 7 से 8 दाने पानी में भिगोकर रखने से, सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। इससे आपका शरीर सारा दिन ऊर्जायुक्त बना रहेगा।

ु

आंवला और जामुन 

रोजाना सुबह आंवले के रस में जामुन के रस को मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण खून की सफाई करने का भी काम करते हैं। 

ु

बादाम 

10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम भी होता है और कैलरी मात्र 163 होती है। इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

ु

अंजीर 

अंजीर में विटामिन ए, बी-1, बी-2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है। दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है। 

ु

चुकंदर

खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर काफी फायदेमंद साबित होता है।रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है। वहीं चुकंदर,गाजर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है। 

ु

अंगूर

अंगूर में विटामिन, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं। शरीर में खून की कमी की भरपाई के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए।

ु

गाजर

फलों के अलावा सब्जियां भी खून बढ़ाने में काफी मदद करती है। सब्जियों में अच्छी सेहत के गाजर काफी फायदेमंद रहती है। साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है। गाजर का रोजाना जूस पीना भी काफी उपयोगी सिद्ध होता है। आप चाहें तो गाजर और चकुंदर के रस को मिलाकर भी जूस तैयार कर सकते हैं। 

ु

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended