संजीवनी टुडे

लम्बे समय तक पेट खराब है तो पेट रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें

संजीवनी टुडे 19-05-2019 15:43:15


लखनऊ। फास्ट फूड की वजह से आईबीडी के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसलिए अगर लम्बे समय से पेट खराब है तो पेट रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। केजीएमयू के गैस्ट्रोलोजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुमित रूंगटा ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि लम्बे समय से पेट इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह गंभीर बीमारी इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (आईबीडी) हो सकती है। भागदौड़ भरी जिदंगी तथा जंक और फास्ट फूड की वजह से आईबीडी के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है।

डॉ. सुमित ने बताया कि अधिकांश डॉक्टर आईबीडी को समझ नहीं पाते हैं वो इसे पाइल्स समझ कर इलाज शुरू कर देते हैं। ये डॉक्टर ऑपरेशन करने से भी गुरेज नहीं करते हैं। इससे मरीज की हालत गंभीर हो जाती है। आईबीडी में धूम्रपान और दर्द की दवा बहुत नुकसान दायक है। 

अल्सरेटिव कोलाइटिस में लगातार पतली दस्त आने के साथ ही खून आता है। बड़ी आंत में घाव हो जाता है। अक्सर डॉक्टर इसकी बिना जांच किए इसे पाइल्स समझ कर इलाज शुरू कर देते हैं। आपरेशन भी कर देते हैं। जबकि इसका पता लगाने के लिए कोलोनीस्कोपी की जांच जरूरी है। 

इसके अलावा क्रोन डिजीज आंतों से जुड़ी एक बीमारी है। इस बीमारी के कारण आंतों में लंबे समय के लिए सूजन आ जाती है, जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है। लंबे समय तक इस बीमारी के प्रभाव में रहने से आंतों में छेद भी हो सकता है और ये जानलेवा हो सकता है। इस रोग के लक्षण पेट दर्द, डायरिया, मल के साथ खून आना और तेजी से वजन घटना आदि हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

आईबीडी होने के कारण 
आईबीडी होने के कारण में कई चीजें शामिल हैं, जैसे जैनेटिक, लाइफ स्‍टाइल, खानपान विशेषकर धूम्रपान और तम्‍बाकू के सेवन से होना पाया गया है। उन्‍होंने सलाह दी कि लोगों को फाइबरयुक्‍त भोजन करना चाहिये जैसे कि फल, मोटा अनाज आदि।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended