संजीवनी टुडे

अगर शरीर पर दिखे नील के निशान तो हो जाइये सावधान, इन बीमारियों के देते है संकेत

संजीवनी टुडे 10-06-2019 12:02:39

आपने कभी देखा होगा त्‍वचा पर चोट लगने से नील के निशान पड़ जाते हैं। कई बार तो नील के निशान महीनों तक जमे रहते हैं और सबसे जरूरी सवाल, क्या आपके शरीर में हर वक्त नील के निशान पड़े रहते हैं? वैसे तो ये नील के न‍िशान चोट लगने की वजह से नजर आते है।


डेस्क। आपने कभी देखा होगा त्‍वचा पर चोट लगने से नील के निशान पड़  जाते हैं। कई बार तो नील के निशान महीनों तक जमे रहते हैं और सबसे जरूरी सवाल, क्या आपके शरीर में हर वक्त नील के निशान पड़े रहते हैं? वैसे तो ये नील के न‍िशान चोट लगने की वजह से नजर आते है। वहीं अगर गुम चोट लग जाए या फिर चोट के कारण शरीर पर नीला निशान बन जाए, तो ऐसमें धमनियों से खून निकलकर कोशिकाओं में फैल जाता है, या यूं कहें कि एक जगह पर इकट्ठा हो जाता है। इस वजह से उस जगह नीला निशान बन जाता है, कई बार तो किसी के शरीर के अंगों पर बिना चोट लगे ही नीला निशान बन जाता है, किसी के शरीर पर पड़े अनचाहे नीले निशान हेल्थ के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है, क्या ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं है।तो आइए बताते हैं आपको अगर शरीर पर नीले रंग का निशान दिखे तो क्या होता है…..

बुढ़ापा आने पर: बुढ़ापा आने पर भी हमारे शरीर के बहुत से अंगों पर नीले निशान बन जाते हैं, क्योंकि बुढ़ापे शरीर की रक्त की धमनियां सूर्य की हानिकारक किरणों को सहन नहीं पाती हैं। इसलिए भी शरीर के अंगों पर नीले निशान बन जाते हैं। 

ddd

कैंसर और कीमोथेरेपी: कैंसर और कीमोथेरेपी होने की वजह से भी शरीर के बहुत अंगों पर नीले निशान बन जाते हैं, क्योंकि परेशानी होने पर ब्लड प्लेट कम हो जाती हैं और नीला निशान बन जाता है। 

भोजन में पोषक तत्वों अल्प मात्रा : आपको बता दें कई बार व्यक्ति के शरीर में मिनरल और विटामिन आपकी चोट के जख्म को सही करने का कार्य करते हैं। लेकिन शरीर के लिए कैल्शियम और विटामिन बहुत जरूरी होता है,वहीं ये चोट को भरने के लिए भी बेहद जरूरी है लेकिन अगर शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी होती है तो चोट ठीक तरीके से सही नहीं हो पाती है और जख्म भी नहीं भरता है, इस वजह से भी नीला निशान बन जाता है।

ddd

मिनरल्स का अधिक उपयोग: शरीर में आयरन की कमी आने से भी शरीर के अंगों पर नीले निशान बन जाते हैं, क्योंकि हमारे शरीर पर लगी चोट के लिए आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व बेहद जरूरी होते हैं। 

ddd

डॉक्टरों का कहना है कि शरीर में होने वाले किसी भी परिवर्तन को गंभीरता से लेना चाहिए। आमतौर पर चोट लगने पर त्वचा पर नीले निशान पड़ते हैं, लेकिन अगर ये निशान लंबे समय तक और बार-बार पड़ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended