संजीवनी टुडे

अगर सर्दी जुकाम जाने का नाम ही नहीं ले रही तो हो सकते हैं ये कारण...

संजीवनी टुडे 11-12-2019 12:01:00

सप्ताह भर के अंदर यह सर्दी-जुकाम अपने आप चला जाता हैं और कुछ देसी नुस्खों की मदद ली जाए तो इसमें जल्द आराम मिलने की संभावना होती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि लंबा समय होने के बाद भी सर्दी-जुकाम नहीं जाता हैं।


डेस्क। अब ठंड का असर तेज होता जा रहा हैं इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम बात हैं। कुछ लोगों पर बदलते मौसम का बहुत जल्दी होता है। वहीं इनमें से कुछ लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है। सप्ताह भर के अंदर यह सर्दी-जुकाम अपने आप चला जाता हैं और कुछ देसी नुस्खों की मदद ली जाए तो इसमें जल्द आराम मिलने की संभावना होती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि लंबा समय होने के बाद भी सर्दी-जुकाम नहीं जाता हैं। उसका कारण होती हैं आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है इनके बारे में।

ये खबर भी पढ़े:  अगर आप भी सुनते है थोड़ा ऊंचा तो आजमाएं ये कारगर उपाय

lifestyle

खानपान पर ध्यान न देना: जैसे ही आपको बीमार महसूस होने लगता है, या तो आप खाना-पीना छोड़ देते हैं, या फिर ऐसी चीज़ें खाने लगते हैं जो आपको फायदा नहीं पहुंचाती। सर्दी-खांसी और जुकाम हो तो उस वक्त चिप्स, चॉकलेट, कॉफी जैसी कंफर्ट वाली चीजें खाकर किसी तरह काम चलाने की बजाए आपको एक बैलेंस्ड डायट लेने की जरूरत होती है। लिहाजा अपने खानपान का पूरा ख्याल रखें। कॉमन कोल्ड के वक्त मीठी चीजों से दूर रहें क्योंकि ये चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देती हैं और कोल्ड के लक्षण बढ़ जाते हैं।

lifestyle

नींद की कमी: बहुत से लोग रात में अच्छी नींद लेने के महत्व को हल्के में लेते हैं। लेकिन हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए नींद की बहुत अहम भूमिका होती है। हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक जो लोग रात में 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं, उन्हें आठ या उससे अधिक घंटे सोने वालों की तुलना में जुकाम होने की तीन गुना अधिक संभावना होती है। ऐसे में अगर आपका भी जुकाम लंबा चल रहा है और ठीक नहीं हो रहा तो जरा शरीर को आराम दें और नींद पूरी करने की कोशिश करें। कोल्ड से लड़कर उसे हराना है तो आपको अच्छी नींद लेने की जरूरत है।

lifestyle

बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना:  अगर आप अपने वर्क और लाइफ को बैलेंस करने को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रेस में हैं तो इसका भी आपके इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। 
तनाव आपके शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। हम रोज किसी न किसी वजह से तनाव का सामना करते ही हैं। जब आपका शरीर स्ट्रेस्ड होता है, थका हुआ होता है तो कॉमन कोल्ड वाले वायरस से लड़ना आपके लिए मुश्किल हो जाता है और इसलिए कोल्ड लंबे समय तक बना रहता है।

lifestyle

पानी न पीना: कम तरल पदार्थों का सेवन करने से थकान और डिहाईड्रेशन हो सकता है, खासतौर पर जब आप बीमार हो तो शरीर में पानी की जरूरत और बढ़ जाती है।जब आपको सर्दी-जुकाम होता है, नाक बह रही होती है या फिर जब बुखार होता है तो आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी बाहर निकल जाता है। लिहाजा यह जरूरी है कि आप ढेर सारा पानी पिएं ताकि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सके। पानी पीने से नाक में मौजूद म्यूकस को भी लुब्रिकेट करके बाहर निकालने में मदद मिलती है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended